वैक्सिंग से होने वाले इतने सारे फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप…..

अक्सर वैक्स कराते थोड़ा सा दर्द होता है और तब आपके मन में खयाल आता है कि क्या वैक्स के अलावा किसी और तरीके से हेयर रिमूविंग करानी चाहिए। अगर आप भी इसी दुविधा में पड़ी हैं तो हम आपको वैक्स कराने से जुड़े कुछ अहम फायदों के बारे में बताएंगे। अनचाहे बालों को हटाने का सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाने वाला तरीका है वैक्सिंग। शरीर के हर हिस्से में, जहां पर अनचाहे बाल हों, वैक्सिंग के जरिए उन्हें हटाया जा सकता है। वैक्सिंग से अनचाहे बाल पूरी तरह साफ हो जाते हैं और त्वचा मुलायम हो जाती है।

यह मोटे तौर पर दो प्रकार से होती है- कोल्ड वैक्सिंग और हॉट वैक्सिंग। कोल्ड वैक्सिंग में वैक्स को सीधा स्किन पर लगा दिया जाता है और पेपर या कपड़े की पट्टी से खींचकर बाल निकाल दिए जाते है। हॉट वैक्सिंग में वैक्स को गर्म करके पिघलाया जाता है और इसके बाद इसे स्किन पर लगाया जाता है और फिर पेपर या कपड़े की पट्टी से बालों को निकाल दिया जाता है। हेयर रिमूविंग का तरीका सस्ता और आसान है, इसमें समय भी कम लगता है

वैक्सिंग करवाने से त्वचा में किसी प्रकार की जलन या खुजली नहीं होती है। हेयर रिमूविंग क्रीम के इस्तेमाल से कई महिलाओं की स्किन पर दाने पड़ जाते हैं। अगर आपकी त्वचा ज्यादा सेंसटिव है तो साधारण वैक्स का इस्तेमाल करें, इसमें कैमिकल्स कम मात्रा में होते है, जिससे त्वचा सही बनी रहती है। अगर वैक्सिंग के बाद आपको हल्के लाल दाने पड़ते हैं तो इसका मतलब है कि वैक्सिंग सही तरीके से नहीं की गई। ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि वैक्स सही तरीके से की गई हो।वैक्सिंग करवाने के बाद त्वचा काफी मुलायम हो जाती है। वैक्सिंग कराने से ड्राई और डेड स्किन निकल जाती है और बाल भी हट जाते है। इससे त्वचा कोमल हो जाती है और उसे छूने पर कोमलता का अहसास होता है। किसी और तरीके से बालों को हटाने पर ऐसा नहीं होता है। मार्केट में कुछ ऐसे वैक्स भी उपलब्ध हैं, जो स्किन को मॉश्चराइज भी करते हैं। अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है तो आपके लिए ऐसे ऑप्शन अच्छे रहेंगे वैक्सिंग करवाएं।

Related Articles

Back to top button