भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 दिसंबर से शुरू हो रही टी20 सीरीज, खास तैयारी की वजह से संजू सैमसन को मिलेगी प्लेइंग इलेवन में जगह

India vs West Indies Series: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 दिसंबर से टी20 सीरीज शुरू हो रही है। इस टी20 सीरीज के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने दो विकेटकीपर बल्लेबाजों की टीम में शामिल किया है, जिसमें एक रिषभ पंत हैं, जबकि दूसरे संजू सैमसन। लगातार मौका पा रहे रिषभ पंत शायद अपनी जगह प्लेइंग इलेवन से खो सकते हैं। वहीं, संजू सैमसन को इस टी20 सीरीज में भारतीय टीम में मौका मिलने के पूरे-पूरे चांस हैं, क्योंकि वे खास तैयारी कर रहे हैं।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के चोटिल होने के बाद भारतीय टीम में फिर से जगह बनाने वाले संजू सैमसन टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में बतौर बल्लेबाज शिखर धवन की गैरमौजूदगी में उनके पास खेलने का अच्छा मौका है। उधर, विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर रिषभ पंत अंतरराष्ट्रीय स्तर ही नहीं, बल्कि घरेलू स्तर पर भी फ्लॉप साबित हो रहे हैं। यहां तक कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी रिषभ पंत ने सलेक्टरों को निराश किया है। रिषभ पंत एक भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं।

सैमसन कर रहे हैं खास तैयारी

बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत की जगह लेने के लिए कमर कस चुके संजू सैमसन बतौर बल्लेबाज भी टीम में शामिल हो सकते हैं, जिसके लिए वे खास तैयारी कर रहे हैं। दरअसल, संजू सैमसन बतौर फील्डर भी प्रैक्टिस करते हैं। इस बारे में उनका कहना है कि टीम जो चाहेगी वो मैं करने के लिए तैयार हूं। टाइम्स नाउ से बात करते हुए संजू सैमसन ने बताया, “मैं व्हाइट बॉल क्रिकेट में केरल की टीम के लिए 5-6 साल से विकेटकीपिंग कर रहा हैं।”

संजू सैमसन कहते हैं, “मैं केरल के लिए शॉर्ट फॉर्मेट के साथ-साथ रणजी ट्रॉफी में भी विकेटकीपिंग करता आ रहा हूं। मैं इसे एक खुली चीज के रूप में रखता हूं, लेकिन टीम की जो जरूरत है मैं उसके मुताबिक भी फिट हो सकता हूं।” यही कारण है कि वे कीपर के तौर पर और फील्डर के तौर पर खुद को तैयार कर रहे हैं। सैमसन ने आगे कहा, “आइपीएल में जब भी मेरी टीम ने चाहा कि मैं कीपिंग करूं तो मैंने की, लेकिन कई बार महसूस होता है कि फील्डिंग भी करनी होती है तो मैं खुद को उसी तरह तैयार रखता हूं।

4 साल के बाद भारतीय टीम में जगह बनाने वाले 25 वर्षीय संजू सैमसन ने कहा है, “मैं समझ नहीं सकता कि टीम मैनेजमेंट में क्या चल रहा है। मैं एक कीपर हूं और जब मेरी टीम चाहेगी तो मैं कीपिंग करूंगा, जो मैं करता हूं और जह वे मुझसे फील्डिंग के लिए पूछेंगे तो मैं वो भी करूंगा। मैं उन्हें ये नहीं कह सकता कि सिर्फ मैं यही करता हूं। मेरी नहीं, टीम की प्राथमिकता जरूरी है।” बता दें कि खुद मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद संजू सैमसन को पंत के विकल्प के रूप में देख रहे हैं

Related Articles

Back to top button