फास्टैग लगाने के लिए समय सीमा बढ़ा दी गई: केंद्र सरकार

टोल प्लाजा पर पूरी तरह Fastag (फास्टैग) लागू करना आसान नहीं है। सरकार की तरफ से चलाए जा रहे तमाम जागरूकता अभियान के बावजूद अभी तक मात्र 14 फीसदी वाहनों में ही फास्टैग लगाए गए हैं। इसी को देखते हुए फास्टैग लगाने के लिए समय सीमा भी बढ़ा दी गई है।
ज्यादातर टोल प्लाजा और पाइंट ऑफ सेल्स और में फास्टैग लगाने के लिए खरीदारों की लंबी-लंबी लाइन लग रही है। साथ ही कई टोल प्लाजा में लेन को भी फास्टैग आधारित नहीं बनाया गया है। वहीं, खरीददारों की भीड़ के कारण सर्वर भी डाउन चल रहा है। जिन्होंने फास्टैग खरीद लिया है उसे टैक्स भुगतान में परेशानी हो रही है।
सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद अभी तक मात्र 80 लाख वाहनों में ही फास्टैग लगाए जा सके हैं। इस हिसाब  से केवल 14 फीसदी वाहनों में फास्टैग लग पाए हैं। जबकि अभी छह करोड़ वाहनों में फास्टैग लगना बाकी है।
केंद्र सरकार ने टोल प्लाजा पर फास्टैग से भुगतान की समय सीमा को एक दिसंबर से आगे बढ़ा दिया है। अब 15 दिसंबर तक लोग टोल प्लाजा पर कैश से भुगतान कर सकेंगे। हालांकि मुफ्त फास्टैग मिलने की अंतिम तारीख को आगे नहीं बढ़ाया गया है। यह पहले की तरह 30 नवंबर तक ही मिलेगा।

Related Articles

Back to top button