दिल्ली की हवा की गुणवत्ता 84 एक्यूआई: काफी बेहतर

राजधानी दिल्ली में हर साल प्रदूषण से हवा जानलेवा हो जाती है. इस बार भी पराली के जलने की वजह से दिल्ली एनसीआर गैस चैम्बर बन गया है. लेकीन लोगों के लिए राहत की खबर ये है कि पिछले तीन दिनों में हवा की गुणवत्ता काफी बेहतर हो गयी है. शुक्रवार को भी हवा में सुधार का दौर जारी रहा.

ठंडी हवा ने दिल्ली में नेचुरल एयर प्यूरीफायर का काम किया. इसी वजह से अशोक विहार, नजफगढ़ समेत दिल्ली के 6 इलाकों में हवा की गुणवत्ता 50 एक्यूआई से ऊपर हो गई. दिल्ली के लोगों के लिए ये खबर राहत देने वाली है. दिल्ली के लोगों को ऐसी हवा लगभग 60 दिन बाद नसीब हुई है. इससे पहले इतनी साफ हवा 60 दिन पहले सितम्बर में दर्ज की गयी थी. जब दिल्ली का एक्यूआई 68 दर्ज किया गया था.

सीपीसीब के मुताबिक शुक्रवार शाम को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता 84 एक्यूआई रही. मौसम विभाग के अनुसार आज हवा धीमी गति से चलेगी. जिसके चलते प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर 180 एक्यूआई पर है. पिछले दो दिन में भारी बारिश और पहाड़ी हवा से प्रदूषण में राहत मिली थी.

आपको बता दें इस बीच पराली का जलना भी कम हुआ है. जहां दिल्ली को थोड़ी राहत मिली वहीं उत्तर प्रदेश के शहर वाराणसी, लखनऊ, कानपुर और बिहार में पटना और मुजफ्फरपुर में साफ हवा के लिए लोगों को जूझना पड़ रहा है

Related Articles

Back to top button