यमुना एक्सप्रेसवे: 15 दिसंबर से 80 की स्पीड से ऊपर चलाई कार तो कट जाएगा चालान

अगर आप 15 दिसंबर के बाद यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) से सफर करने का मन बना रहे हैं. तो ये ख़बर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, एक्सप्रेसवे के लिए स्पीड लिमिट तय की गई है. जिसके उल्लंघन पर आपको भारी जुर्माना पड़ सकता है.

यमुना एक्सप्रेसवे पर 15 दिसंबर से वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगेगी. कोहरे की वजह से होने वाले सड़क हादसों को देखते हुए यमुना प्राधिकरण ने सख्त कदम उठाया है. जो भी चालक 80 के ऊपर अपने वाहन की रफ्तार रखेंगे उन पर भारी जुर्माना लगेगा.

दरअसल, सर्दियों में कोहरे की वजह से एक्सप्रेसवे पर सड़क हादसों की संख्या बढ़ जाती है. आगरा तक यमुना एक्सप्रेसवे पर देर रात से सुबह तक कोहरा रहता है. ऐसे में गाड़ियों की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए कड़ा फैसला लिया गया है. छोटे वाहनों की स्पीड लिमिट 80 तय की गई तो वहीं बड़े वाहनों के लिए अधिकतम लिमिट 60 किमी प्रति घंटा तय की गई है. बताया जा रहा है कि आने वाले समय में छोटे वाहनों के लिए स्पीड लिमिट को 80 से घटाकर 60 किया जा सकता है.

इसके साथ ही यमुना प्राधिकरण के हर टोल प्लाजा पर लोगों को जागरूक करने के लिए टेंपलेट बांटे जाएंगे और चाय भी पिलाई जाएगी.

बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे 165 किमी लम्बा, 6 लेन वाला मार्ग है. जो उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और आगरा (Agra) को जोड़ता है. इसकी शुरुआत 2012 में की गई थी. एक अनुमान के अनुसार यमुना एक्सप्रेस-वे पर रोजाना करीब 40 हजार वाहन गुजरते

Related Articles

Back to top button