शरीर में खून की कमी? आज से ही खाना शुरू कर दें ये 6 सुपरफूड

अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है. ऐसा तब होता है जब खून में हीमोग्लोबिन स्तर सामान्य से भी बहुत नीचे चला जाता है. मुख्य रूप से एनीमिया का यही कारण है.  हीमोग्लोबिन में आयरन की मात्रा बनाए रखना बहुत जरूरी है. इसकी वजह से ही पूरी बॉडी में न्यूट्रिशन और ऑक्सीजन पहुंचते हैं.

एनीमिया या आयरन की कमी के लक्षण बहुत सामान्य हैं. डिप्रेशन, शरीर में सिहरन महसूस करना, चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना या यादाश्त कमजोर होना भी इसके लक्षण हैं.  अगर आपको भी ऐसा कुछ महसूस हो रहा है तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और ब्लड टेस्ट कराएं.

अंडे

एनीमिया होने का  मुख्य कारण विटामिन बी12 या फोलिक एसिड और आयरन की कमी है.  अपनी डाइट में ये 6 सुपर फूड शामिल कर आप खून की इन कमी को दूर कर सकते हैं.

अनार

एनीमिया होने का  मुख्य कारण विटामिन बी12 या फोलिक एसिड और आयरन की कमी है.  अपनी डाइट में ये 6 सुपर फूड शामिल कर आप खून की इन कमी को दूर कर सकते हैं.एनीमिया होने का  मुख्य कारण विटामिन बी12 या फोलिक एसिड और आयरन की कमी है.  अपनी डाइट में ये 6 सुपर फूड शामिल कर आप खून की इन कमी को दूर कर सकते हैं.

साग
हरा साग आयरन और विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. पालक में विटामिन ए, बी 9, और ई, कैल्शियम, फाइबर और बीटा-कैरोटीन भी होता है.  ये सभी शरीर से एनीमिया को दूर करते हैं.

 

Related Articles

Back to top button