भारत में 2025 तक डायबिटीज रोगियों की तादाद हो जाएगी 6.9 करोड़: केंद्र सरकार

केंद्र सरकार का मानना है कि देश में डायबिटीज (Diabetes) इतनी तेजी से फैल रही है कि आने वाले पांच वर्षों में इस बीमारी के रोगियों की संख्या 266 प्रतिशत बढ़ सकती है. आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाईक ने शुक्रवार को लोकसभा में डायबिटीज पर पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा, “भारत में वर्ष 2025 तक डायबिटीज रोगियों की तादाद 6.99 करोड़ तक पहुंच सकती है.”

सरकार जहां विभिन्न अवसरों पर डायबिटीज से बचाव के अभियान चला रही है, वहीं अब इसके उपचार के लिए हर्बल दवाओं को प्राथमिकता दी जा रही है. काउंसिल ऑफ सांइटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च यानी सीएसआईआर की मदद से हर्बल दवाओं की खोज की गई है.

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, लखनऊ स्थित भारत सरकार के शोध संगठन ने डायबिटीज की हर्बल दवाएं बनाई हैं. ये हर्बल दवा वैज्ञानिक तौर पर भी मान्य व पुष्ट हैं. फिलहाल एमिल फार्मा डायबिटीज की इन दवाओं का उत्पादन कर रही है.

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने कहा कि मंत्रालय के अधीन सीएसआईआर के वैज्ञानिकों ने काफी गहन अध्ययन के बाद बीजीआर-34 नामक दवा तैयार की है जिसमें कई औषधियां हैं जो डायबिटीज को नियंत्रण करने में सहायक सिद्ध होती हैं.

Related Articles

Back to top button