अपनी शर्तों पर युद्ध बंद करने के लिए तैयार तालिबान

तालिबान अफगानिस्तान में अपनी शर्तों पर युद्ध बंद करने के लिए तैयार है, इसके लिए उनकी ओर से अमेरिका को दो विकल्प भी दिए गए हैं। इसके तहत तालिबानी नेता ये कह रहे हैं कि यदि अमेरिका उनके खिलाफ अभियान रोक दें तो वो पूरी तरह से युद्ध बंद करने को तैयार हैं, दूसरा विकल्प ये है कि अमेरिका अफगानिस्तान में जिन जगहों से अपनी सेना को हटा लेगा वहां पर वो हमले नहीं करेंगे।

अब ये अमेरिका को तय करना है कि वो इन दोनों में से किस विकल्प पर विचार करता है या फिर वो अपनी बात पर अड़ा रहता है। इस बीच अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि पाकिस्तान अगर अपने यहां तालिबान को पनाह देना बंद कर दे तो कुछ हफ्तों में ही अफगानिस्तान में जारी युद्ध समाप्त हो जाएगा।

उनका कहना है कि अमेरिका को अफगानिस्तान में युद्ध समाप्त करने के लिए तालिबान के बजाय पाकिस्तान से बात करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि तालिबान के साथ बातचीत कर हम गलती कर रहे हैं।

हमें इस मामले में सीधे पाकिस्तान से बातचीत करनी चाहिए। यदि पाकिस्तान तालिबान को अपने यहां पनाह देना बंद कर दे तो अफगानिस्तान में कुछ सप्ताह में ही युद्ध समाप्त हो जाएगा। अमेरिका ने बीते शनिवार को ही कतर में तालिबान से एक बार फिर बातचीत शुरू की है।

Related Articles

Back to top button