बांग्लादेश में अवैध रूप से चल रहे कारखाने में आग लगने से कम से कम 10 लोगों की हुई मौत…

बांग्लादेश में अवैध रूप से चल रहे कारखाने में आग लगने से रविवार को कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। पिछले हफ्ते ढाका के बाहरी इलाके में एक कारखाने में इसी तरह की घटना में 17 अन्य लोग मारे गए थे। Efe न्यूज के मुताबिक, दमकल विभाग ने कहा कि बांग्लादेश की राजधानी के पास गाजीपुर में एक बिजली के पंखे के कारखाने में शाम करीब 5:45 बजे विस्फोट हुआ और जब आग पर काबू पाया गया तो उसमें 10 शव पाए गए।

अग्निशामकों और नागरिक सुरक्षा प्रभाग के प्रमुख, देबाशीष बर्धन ने कहा, ‘यह तीन मंजिलों की एक इमारत थी। हम मानते हैं कि फैक्ट्री अवैध है, क्योंकि उसके पास फायर लाइसेंस नहीं था।’ अधिकारी ने कहा कि जब आग को नियंत्रण में लाया गया, तो अग्निशामकों ने दूसरी मंजिल पर 10 शव को बाहर निकाला। वहीं, इसके अलावा किसी और के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

बता दें कि बांग्लादेश में आग और अन्य खतरनाक औद्योगिक घटनाएं नियमित रूप से घटित होती हैं, एक ऐसा देश जो हाल के वर्षों में अपने कारखानों में सुरक्षा की अनिश्चित परिस्थितियों के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जांच कर रहा है, हालांकि ऐसा प्रतीत होता है कि अधिकारी उन समग्र जोखिमों को कम करने में असमर्थ रहे हैं।

बांग्लादेश फायरफाइटर्स सर्विस के आंकड़ों के अनुसार, 2004 और 2018 के बीच लगी 89,923 आग की घटनाओं में कम से कम 1,970 लोग मारे गए। पिछले हफ्ते, राजधानी के बाहरी इलाके में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में आग लगने से कम से कम 17 लोगों की जान चली गई थी।

वहीं, अभी इस साल फरवरी में डक्का के पुराने खंड में बड़े पैमाने पर आग लगने से लगभग सात इमारतें पूरी तरह से नष्ट हो गईं, कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई और 55 लोग घायल हो गए। यह आग एक बिल्डिंग हाउसिंग में प्लास्टिक उत्पादों के लिए एक गोदाम में लगी थी।

बांग्लादेश के इतिहास में सबसे भयंकर औद्योगिक दुर्घटना 2013 में हुई थी, जब आठ मंजिला राणा प्लाजा के निर्माणाधीन पांच कपड़ा कार्यशालाओं के गिरने से 1,134 लोगों की मौत हो गई थी और 2,500 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

Related Articles

Back to top button