अपने पैरो को दे स्पेशल देखभाल, ऐसे रखे इनका ख्याल

पैरों को विशेष देखरेख की जरूरत होती है. इसलिए अपने चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ पैरों की सफाई और सुंदरता का भी खास ध्यान रखें और समय-समय पर उन की सफाई, स्क्रबिंग और मौस्चराइजिंग के साथ पैरों की केयर करती रहें.

पैरों के लिए ऐसे बनाएं लोशन: एक गहरे रंग की बोतल लें. उस में 1 चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच औलिव आयल, 1 चम्मच व्हीटजर्म आयल, 12 बूंदें यूकेलिप्टस एसेंशियल आयल मिला लें. इसे अच्छी तरह हिलाएं और किसी ठंडी व छायादार जगह पर रख दें. पैरों को साफ करने के बाद उन्हें अच्छी तरह सुखा कर यह लोशन लगाएं.

सही फुटवियर्स है सबसे जरूरी: समर हो या मौनसून, हमेशा अपने आराम के लिए सही जूते पहनना जरूरी है. फैशन दिखाने के लिए आप अपने पैरों से कौम्प्रोमाइज कर लेते हैं, जो आपके पैरों को नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप ज्यादा समय के लिए जूते पहनते हैं, तो देखना चाहिए कि जूते का साइज, फिट और क्वौलिटी का ख्याल रखना चाहिए. अगर आप इन बातों का ख्याल रखेंगे तो आपके पैर हमेशा खूबसूरत रहेंगे.

पैरों की सफाई के लिए बनाएं घोल: एक टब में कुनकुना पानी लें. उस में 1 कप नीबू का रस, थोड़ा सा इलायची पाउडर, 2 चम्मच औलिव आयल, आधा कप दूध मिला लें. अब इस घोल में 10-15 मिनट के लिए पांव डाल कर बैठ जाएं. फिर किसी माइल्ड सोप से पांव धो लें और कोई अच्छी सी फुट क्रीम लगा लें. चाहें तो फुट लोशन भी लगा सकती हैं.

पैरों की करें मसाज: दिन भर की थकान के बाद पैरों की मसाज बेहद आवश्यक है. इस के लिए हाथ में 2 चम्मच चीनी लें, फिर उस में 1 चम्मच औलिव आयल या बेबी आयल मिला लें. दोनों हाथों से इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें फिर इस से लगभग 2 मिनट तक पैरों की मसाज करें. यदि पैर ज्यादा रूखे हैं तो लंबे समय तक मसाज करें. अब पैरों को गरम पानी से धो लें. आप स्वयं अपने पैरों में फर्क महसूस करेंगी. ये काफी दिनों तक नरम व मुलायम बने रहेंगे. इस से आप हाथों की मसाज भी कर सकती हैं

Related Articles

Back to top button