विश्लेषकों का कहना है कि अन्य टेलिकॉम कंपनियों के मुकाबले काफी तेजी है Jio की डाटा स्पीड

टेलिकॉम सेक्टर में टैरिफ प्लान्स की कीमत बढ़ा दी गई है। इसके वाबजूद भी Reliance Jio का मार्केट शेयर ग्रोथ और डाटा यूसेज में कमी नहीं आई है। विश्लेषकों का कहना है कि अन्य टेलिकॉम कंपनियों के मुकाबले Jio की डाटा स्पीड काफी तेजी है। हालांकि, इसके नए सब्सक्राइबर जोड़ने की रफ्तार धीमी पड़ने की उम्मीद है।

सेंट्रम इंस्टिट्यूशनल रिसर्च की रिपोर्ट में कहा गया है कि टैरिफ बढ़ोतरी के बाद भी Jio दमदार डाटा स्पीड और 4G नेटवर्क कवरेज देने में कामयाब रहा है। इसी की वजह से अगले 18-24 महीनों तक मार्केट शेयर ग्रोथ और डाटा यूसेज मामले में Jio टॉप पर रहेगा और कंपनी को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। वहीं, सेंट्रम ने अनुमान लगाया है कि वित्त वर्ष 2019 के मुकाबले 2021-22 के दौरान कंपनी की सब्सक्राइबर्स ग्रोथ 55-56 लाख महीना रहने की संभावना है। यह वर्ष 2019 में 1 करोड़ और मौजूदा समय में 80-85 लाख ग्राहक महीना है। अभी Reliance Jio प्रति महीने 8 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स जोड़ रहा है।

विश्लेषकों ने यह भी कहा है कि टेलिकॉम कंपनियों ने जो प्लान्स की कीमतों में बदलाव किए हैं उसके बाद भी Jio के टैरिफ प्लान्स सबसे सस्ते हैं। ब्रोकरेज CLSA के मुताबिक, सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स के बंडल्ड प्रीपेड प्लान्स पर गौर किया जाए तो Jio के 28 और 84 दिनों की वैधता वाले प्लान्स दूसरी कंपनियों से सस्ते हैं। साथ ही यह भी कहा है कि वर्ष 2022 तक Airtel और Voda-Idea की टैरिफ कीमतों में 40 फीसद का इजाफा हो सकता है।

Reliance Jio का सब्सक्राइबर बेस हर महीने JioPhone की वजह से बढ़ रहा है। इस 4जी फीचर फोन की वजह से कंपनी के खाते में इस वर्ष अक्टूबर महीने में 70 मिलियन सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं। हालांकि, JioPhone के 49 रुपये के प्लान को रिमूव करने का फैसला कंपनी के काफी मुश्किल था क्योंकि उन्हें यूजर्स को 75 रुपये के प्लान के लिए मनाना पड़ा था।

Related Articles

Back to top button