नागरिकता संशोधन कानून पर यूपी में भड़की हिंसा पर प्रयागराज में भी बढ़ा दी सुरक्षा व्‍यवस्‍था

संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में देश के कुछ हिस्सों में भड़की हिंसा यूपी में भी पहुंचने के बाद पुलिस अधिकारी चिंतित हैैं। सोमवार को मऊ में हुए भारी बवाल के बाद शासन के निर्देश पर प्रयागराज में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। मंगलवार को डीएम, एसएसपी ने पीस कमेटी की आपात बैठक की। इसमें सिविल डिफेंस, पीस कमेटी, एआइएमआइएम के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई है। इस दौरान कहा गया कि कोई जुलूस नहीं निकलेगा। विरोध दर्ज कराने के लिए डीएम कार्यालय जा सकते हैं, धारा 144 का पालन किया जाना आवश्‍यक है। इस पर बैठक में शामिल सभी लोग सहमत हुए। उन्‍होंने सहयोग का भरोसा दिया।

सड़कों पर गश्‍त पर निकले एडीजी

प्रदेश में तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए पुलिस सक्रिय हो गई है। मंगलवार को सिविल लाइंस में फोर्स के साथ एडीजी जोन सुजीत पांडेय पैदल गश्‍त पर निकले। इस दौरान उन्‍होंने लोगों से शांति व्‍यवस्‍था बनाए रखने की अपील की। आपसी सौहार्द के साथ रहने को कहा। साथ ही लोगों को आश्‍वस्‍त किया। किसी अफवाह पर ध्‍यान न देने की अपील भी उन्‍होंने की। इसी प्रकार शहर के संवेदनशील इलाकों शाहगंज, अटाला, करेली में पुलिस बल मुस्तैद है। अटाला चौराहे पर एसपी प्रोटोकॉल सीओ और दो थानों की फोर्स लगी हुई है। वहीं फायर ब्रिगेड और एक ट्रक पीएसी भी मौजूद है।

एहतियातन शहर के विभिन्‍न इलाकों में फोर्स तैनात

अलीगढ़ के बाद सोमवार को मऊ में हुए भारी उपद्रव को देखते हुए एहतियातन पुलिस चौकसी और गश्त बढ़ा दी गई है। जनपद के सभी थानों की पुलिस के साथ ही डायल 112 की पीआरवी को भी लगातार सक्रिय रहकर भीड़ एकत्र होने से रोकने के निर्देश दिए गए हैैं। इतना ही नहीं, बिना अनुमति जुलूस निकालने पर होगी सख्ती और ऐसे लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी।

एलआइयू और स्टेट इंटेलीजेंस के भी गुप्तचर कर रहे निगरानी

यहां भी रविवार को करेली में जुलूस निकाला गया था, जिसे पुलिस ने रास्ते से वापस कर दिया था। शहर और ग्रामीण इलाकों के सभी थाना प्रभारियों और सीओ से कहा गया है कि वे देर रात तक अपने क्षेत्र में भ्रमण पर रहें। एलआइयू यानी स्थानीय अभिसूचना इकाई और स्टेट इंटेलीजेंस के भी गुप्तचर निगरानी कर रहे हैैं।

प्रयागराज समेत परिक्षेत्र के सभी चार जिलों में खास चौकसी का निर्देश

एसपी सिटी ने बताया कि पुलिस बल को अलर्ट रखा गया है। अतिरिक्त फोर्स भी तैयार है। बिना अनुमति किसी भी तरह के जुलूस निकालने पर पाबंदी है। जबरन जुलूस निकालने वालों पर कानूनी कार्रवाई होगी। पीस कमेटी और सिविल डिफेंस का भी सहयोग लिया जा रहा है। डीआइजी ने बताया कि प्रयागराज समेत परिक्षेत्र के सभी चार जिलों की पुलिस को खास चौकसी बरतने को कहा गया है।

Related Articles

Back to top button