Reliance Jio ने महाराष्ट्र के नासिक में शुरू कर दी अपनी VoWi-Fi सर्विस की टेस्टिंग…

पिछले दिनों खबर थी कि टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio ने महाराष्ट्र के नासिक में अपनी VoWi-Fi सर्विस की टेस्टिंग शुरू कर दी है और जल्द ही इसे अन्य राज्यों में भी टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। VoWi-Fi सर्विस के तहत यूजर्स बिना नेटवर्क के भी कॉलिंग कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए वाई-फाई होना जरूरी है। वहीं अब Reliance Jio ने अपनी इस सर्विस को महाराष्ट्र समेत केरल और कोलकाता में भी उपलब्ध करा दिया है। बता दें कि हाल ही में टेलिकॉम कंपनी Airtel ने दिल्ली-एनसीआर में VoWi-Fi सर्विस रोलआउट की है, जबकि हैदराबाद, चेन्नई और बंगलुरू में इसकी टेस्टिंग शुरू की गई है।

TelecomTalk की रिपोर्ट के अनुसार Reliance Jio अभी तक आधिकारिक तौर पर VoWi-Fi को रोलआउट करने की घोषणा नहीं की है, लेकिन कुछ Jio यूजर्स का कहना है कि उनके स्मार्टफोन में यह सर्विस उपलब्ध हो गई है। इस सर्विस का उपयोग महाराष्ट्र, केरल और कोलकाता के यूजर्स कर सकते हैं। लेकिन स्पष्ट कर दें कि फिलहाल कुछ चुनिंदा यूजर्स ही इसका लाभ उठा सकते हैं। बाकी यूजर्स को VoWi-Fi सर्विस के आधिकारिक लॉन्च होने का इंतजार करना होगा।

सामने आई रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि Jio की VoWi-Fi सर्विस कुछ चुनिंदा डिवाइसेज पर ही सपोर्ट कर रही है। इसमें Samsung के Galaxy M30s, Galaxy M30 और Galaxy M20 स्मार्टफोन्स शामिल हैं। जबकि iOS 13.3 पर आधारित Apple iPhones में इस सर्विस को देखा गया है। यानि जिन यूजर्स के पास iPhone XR, iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone SE, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPhone Xs, iPhone Xs Max, iPhone 11 और iPhone 11 Pro डिवाइस है, वह Jio की VoWi-Fi सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें कि VoWiFi सर्विस का उपयोग करने के लिए यूजर्स के फोन में नेटवर्क का होना जरूरी नहीं है, बल्कि केवल वाईफाई के सपोर्ट से ही इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। इस सर्विस के लिए यूजर्स को ना ही कोई ऐप डाउनलोड करना होगा और ना ही अलग से कोई चार्ज देने की जरूरत है। इसे खासतौर से ऐसे एरिया को ध्यान में रखकर पेश किया गया है जहां यूजर्स को नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ता है।

Related Articles

Back to top button