स्मार्टफोन ने बदली लोगों की जिंदगी, एक वर्ष में 1800 घंटे फोन पर बिताते हैं भारतीय यूजर्स

स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज हमारी जरूरत बन गया है। हम सभी अपने रोजमर्रा के डिजिटल काम स्मार्टफोन से आसानी से कर सकते हैं। स्मार्टफोन को हमारी जरूरत से ज्यादा आदत भी कहा जा सकता है। इसी को देखते हुए चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Vivo ने साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) के साथ एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट का शीर्षक स्मार्टफोन और मानव संबंधों पर उनका प्रभाव है। इस रिपोर्ट यह बताया गया है कि किस तरह फोन के चलते यूजर्स के रिश्तों पर प्रभाव पड़ रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय यूजर्स स्मार्टफोन्स के इस्तेमाल में सबसे आगे हैं। साथ ही यह भी कहा है कि भारतीय यूजर्स एक वर्ष में औसत तौर पर 1800 घंटे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। अगर प्रतिदिन के यूसेज की बात की जाए तो प्रतिदिन यूजर औसत तौर पर 5 घंटे स्मार्टफोन पर व्यतीत करता है।

CMR की रिपोर्ट में इस बात पर चिंता जाहिर की गई है कि अगर यूजर्स इसी तरह से स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहे तो उनका मानसिक और शारीरिक संतुलन पर प्रभाव पड़ सकता है। इस रिपोर्ट में यह समझाया गया है कि स्मार्टफोन, कैसे यूजर के जीवन और उसके रिश्तों को बदल रहा है। इसके अलावा इस रिपोर्ट में स्मार्टफोन यूजर्स में आए व्यवहारिक बदलाव की भी जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स के इस आदत के चलते लोग अपने परिजनों और दोस्तों से 30 फीसद कम मिलते हैं। रिसर्च में शामिल तीन में से एक व्यक्ति का कहना है कि जब भी वो अपने दोस्तों या परिजनों से मिलता है तो हर पांच मिनट पर फोन चेक करता है। इसके बिना वो नहीं रह पाता है। इसके अलावा 5 में से 3 यूजर्स ने कहा है कि मोबाइल फोन के बिना भी जीवन जरूरी है। Vivo और CMR ने यह रिपोर्ट भारत के टॉप 8 शहरों में ऑनलाइन और फेस टू फेस सर्वे के आधार पर बनाई गई है। इसमें सभी उम्र के लोगों और अलग-अलग प्रोफेशन के लोगों को शामिल किया गया है। इसमें जहां 36 फीसद महिलाएं हैं वहीं 64 फीसद पुरुष शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button