इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर उतरते ही रचा इतिहास

South Africa vs England Test: मेजबान साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। इसी मुकाबले में उतरकर इंग्लैंड की टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इतिहास रच दिया है। जेम्स एंडरसन बतौर गेंदबाज 150 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

इतना ही नहीं, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली ही गेंद पर विकेट झटका है। अभी तक इस साल किसी भी गेंदबाज ने वो कमाल नहीं किया था जो जेम्स एंडरसन ने साल के आखिरी टेस्ट मैच में कर दिखाया। अपना 150वां टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने सेंचुरियन के मैदान पर मैच की पहली गेंद फेंकी और उस पर टीम को विकेट दिला दिया।

पहली गेंद पर झटका विकेट

टॉस हारकर पहले पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर को जेम्स एंडरसन की पहली गेंद का सामना करना था, लेकिन उन्होंने एक खराब बल्लेबाज की तरह गेंद पर बल्ला चला दिया और गेंद विकेट के पीछे जोस बटलर द्वारा कैच कर ली गई। दो साल के बाद किसी गेंदबाज ने टेस्ट मैच की पहली गेंद पर विकेट झटका है। इससे पहले सुरंगा लकमल ने केएल राहुल को आउट किया था।

बतौर गेंदबाज सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी

150 मैच – जेम्स एंडरसन

145 मैच – शेन वॉर्न

135 मैच – स्टुअर्ट ब्रॉड

133 मैच – मुथैया मुरलीधरन

132 मैच – अनिल कुंबले

जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के 150 मैच खेलने का कमाल करने वाले दुनिया के नौवें अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस, भारत के सचिन तेंदुलकर, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ जैसे खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी टीम के लिए 150 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं। बता दें कि एंडरसन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच एशेज सीरीज में खेला था, लेकिन इसके बाद वह चोटिल हो गए थे। इस तरह वह लंबे समय बाद बाद लौटे हैं।

Related Articles

Back to top button