‘नाइटहुड’ से सम्मानित होंगे वेस्टइंडीज के वर्ल्ड चैंपियन कप्तान क्लाइव लॉयड

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड को नाइटहुड की उपाधी से नवाजा जाएगा। लॉयड इस उपाधी को प्राप्त करने के बाद सर गैरी सोबर्स, सर एवर्टन वीक और सर विव रिचर्ड्स के क्लब में शामिल हो जाएंगे।

विश्व क्रिकेट पर कई सालों तक राज करने वाले वेस्टइंडीज के वर्ल्ड चैंपियन कप्तान क्लाइव लॉयड को नाइटहुड की उपाधी से सम्मानित किया जाएगा। लॉयड यह सम्मान हासिल करने वाले वेस्टइंडीज टीम के चौथे खिलाड़ी होंगे। इससे पहले सर गैरी सोबर्स, सर एवर्टन वीक और सर विव रिचर्ड्स को यह सम्मान दिया जा चुका है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपने इस चैंपियन कप्तान को इस बड़ी उपलब्धि हासिल करने से पहले बधाई दी। वेस्टइंडीज बोर्ड ने अपने आधिकारिक सोशल अकाउंट पर उनके लिए संदेश जारी करते हुए सभी को इस बात की जानकारी दी। इसमें लिखा, वेस्टइंडीज के महान क्लाइव लॉयड को बहुत बधाई, जो नाइटहुड सम्मान को नए साल में ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। उनको क्रिकेट के लिए किए गए अभूतपूर्व योगदान के लिए यह सम्मान दिया जाना है।

क्लाइव लॉयड ने साल 1974 से 1985 तक वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की कप्तानी की। इस दौरान उन्होंने टीम को लगातार दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया। साल 1974 में पहली बार शुरू किए गए विश्व कप का खिताब वेस्टइंडीज ने लॉयड की कप्तानी में जीता था। वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली वेस्टइंडीज पहली टीम बनीं थी।

लॉयड की कप्तानी में वेस्टइंडीज की टीम ने बिना एक भी मैच गंवाए 26 मैच में जीत दर्ज की थी। 110 टेस्ट में उन्होंने 46 की औसत से कुल 7515 रन बनाए थे। इस दौरान लॉयड ने कुल 19 शतक और 39 अर्धशतक बनाया था।

Related Articles

Back to top button