इन पांच किरदारों से लोगो का दिल जीत सिर्फ छह साल में ही टॉप एक्ट्रेस में आ गई ट्विंकल खन्ना

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना का जन्म ठीक उसी दिन हुआ जिस दिन उनके पापा राजेश खन्ना का जन्मदिन मनाया जाता है। 45 वर्ष की होने जा रहीं ट्विंकल ने अपने पापा के नक्शेकदम खूब शोहरत पाई और इंटीरियर डिजाइनर और लेखक के तौर पर भी खूब सुर्खियां बटोरीं। उन्होंने वर्ष 2018 तक कुल तीन किताबें लिखी हैं।  2010 से लेकर 2018 तक वह सात फिल्मों में सह निर्माता के तौर पर भी जुड़ीं। वैसे तो ट्विंकल साल 1995 से लेकर 2001 तक ही अभिनेत्री के तौर पर सक्रिय रहीं। इस दौरान वह करीब 14 हिंदी फिल्मों में मुख्य अभिनेत्री के तौर पर नजर आईं। परन्तु इतने कम समय में ही वह इंडस्ट्री की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हो चुकी थीं। साल 2001 में अक्षय कुमार से शादी के बाद उन्होंने अपनी मर्जी से अभिनय के क्षेत्र से विराम ले लिया। आज हम आपको ट्विंकल के करियर के उन पांच मुख्य किरदारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने उन्हें लोगों के दिलों में जगह दिलाई।

1.बरसात 
ट्विंकल खन्ना ने साल 1995 में राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘बरसात’ फिल्म से डेब्यू किया था। इस फिल्म में वह बॉबी देओल के अपोजिट नजर आई थीं। धर्मेंद्र ने उन्हें फिल्म में कॉस्ट किया था और इस फिल्म के रिलीज से पहले ही उन्होंने दो और प्रोजेक्ट साइन कर लिए थे। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया और वर्ष की छठी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी। इस फिल्म में ट्विंकल खन्ना, टीना ओबेरॉय का किरदार निभाया था। फिल्म में बॉबी देओल संग उनकी रोमांटिक केमिस्ट्री लोगों को खूब पसंद आई थी।

2.जान 
1996 में रिलीज हुई राज कंवर निर्देशित फिल्म ‘जान’ ट्विंकल खन्ना की  बार बार दूसरी हिट फिल्म थी जिसने अच्छी कमाई की। फिल्म में उन्होंने काजोल का किरदार निभाया था जिसमें वह अजय देवगन के अपोजिट नजर आईं। शुरुआती फिल्मों के बाद ही ट्विंकल को फिल्म समीक्षकों ने यह प्रतिक्रिया दी थी कि वह आमूमन नजर आने वाली हिंदी फिल्मों की अभिनेत्रियों की तरह नजर नहीं आती हैं। वह लगातार अच्छा अभिनय कर रही हैं और भविष्य में और भी अच्छी परफॉर्मेंस देने का दम रखती हैं।

3.इंटरनेशनल खिलाड़ी
ट्विंकल पहली बार अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’ में नजर आई थीं। 1999 में रिलीज हुई इस फिल्म में ट्विंकल ने पायल का रोल निभाया था। इस फिल्म में उनके कई रूप देखने को मिले थे जिसमें पहले वह बदले की आग में झुलसती नजर आती हैं तो बाद में वह प्यार के गिरफ्त में भी पड़ जाती हैं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई थी। यह फिल्म ट्विंकल के करियर की सबसे खास फिल्मों में भी शुमार है क्योंकि इस फिल्म के बाद उन्हें अपना जीवनसाथी मिला और साल 2001 में अक्षय कुमार से शादी की।

4.बादशाह 
रोमांटिक किरदार निभाने वाली ट्विंकल फिल्म ‘बादशाह’ में अपने भाई की मौत के कातिल को ढूंढती नजर आती हैं। जहां फिल्म की शुरुआत में वह एक भोली-भाली अमीर लड़की का रोल प्ले करती हैं तो वहीं आखिरी में वह राज्य की मुख्यमंत्री को जान से मारने की साजिश को रोकने में शाहरुख खान का साथ निभाती देखी जाती हैं। फिल्म में उन्होंने सीमा मल्होत्रा का किरदार निभाया था।

5.मेला 
‘मेला’ फिल्म में निभाया ट्विंकल का किरदार रूपा सिंह आज भी लोगों को याद है। फिल्म में उनकी आमिर खान संग रोमांटिक केमिस्ट्री नजर आती है। वह किस्मत से आमिर खान को मिलती हैं जिसके बाद ट्विंकल के मकसद को पूरा करने में आमिर और फैसल उनकी मदद करते हैं। ‘मेला’ में ट्विंकल की अदाकारी में कई तरह के मिश्रण देखने को मिलते हैं।

Related Articles

Back to top button