पीरागढ़ी इलाके में स्थित फैक्टरी में लगी भीषण आग 10 घंटे बाद बुझाई जा सकी….

Delhi Fire News: पश्चिम विहार वेस्ट थाना क्षेत्र के उद्योग नगर स्थित ओकाया फैक्टरी की इमारत में लगी आग 10 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बुझाई जा सकी। इस बीच धमाके के साथ गिरे इमारत के हिस्से के मलबे में दबे सभी 14 दमकलकर्मियों को तो बाहर निकाल लिया गया है।

बता दें कि बृहस्पतिवार तड़के ओकाया की फैक्टरी में अचानक आग लग गई। आग लगने की सूचना पर दमकल की आठ गाड़ियां मौके पर पहुचीं। बचाव का कार्य चल ही रहा था कि अचानक इमारत में तेज धमाका हुआ और इमारत का पिछला हिस्सा ढह गया। इस दौरान बचाव कार्य मे जुटे करीब एक दर्जन दमकलकर्मी फंस गए। इसके बाद मौके पर एनडीआरएफ को भी बुलाया गया। पुलिस के मुताबिक घायलों में दो की हालत गंभीर है और दोनों दमकलकर्मी हैं। इनके अलावा 10 दमकलकर्मी घायल हैं। इनका इलाज पश्चिम विहार स्थित बालाजी एक्शन अस्पताल और मंगोलपुरी स्थित संजय गांधी अस्पताल में चल रहा है। मौके पर पश्चिमी रेंज की संयुक्त आयुक्त शालिनी सिंह पहुंची हैं। साथ ही पश्चिमी जिला उपायुक्त नेहा बंसल सहित अनेक अधिकारी भी मौजूद हैं। अभी बचावकार्य में दमकल की करीब 20 गाड़ियां का इस्तेमाल किया जा रहा है।

गुरुवार सुबह 4:24 मिनट पर आग की कॉल के बाद तकरीबन 21 दमकल कर्मी पहुंचे थे। तकरीबन 8:45 के करीब आग के कारण फैक्टरी में तीन धमाके हुए। धमाके के कारण तीन मंजिला इमारत पूरी तरह गिर गई। मलबे में 4 दमकल कर्मी फंसे थे. जिनमें से तीन को निकाल लिया गया है। 9 लोगों को संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं 5 अन्य को बालाजी एक्शन में भर्ती किया गया है।

मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, इमारत के मलबे में फंसे 6 लोगों को जिंदा निकाला जा चुका है और अभी कुछ और लोगों के फंसे होने की संभावना जताई जा रही है। अभी भी इमारत से आग की लपटें निकल रही हैं।

एडिशनल डीसीपी बाहरी दिल्ली राजेंद्र सागर (Rajendra Sagar,Additional DCP Outer) ने बताया कि इस हादसे में कुल 14 लोग घायल हुए, जिनमें 13 दमकल कर्मी हैं। आग के बाद हुए धमाके से इमारत का पिछला हिस्सा ढहा है, आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है और बचाव व राहत का काम जारी है।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, पीरागढ़ी इलाके में स्थित फैक्टरी में आग गुरुवार सुबह 4.25 मिनट पर लगी। सूचना पर पहुंचीं दमकल की कई गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश कर ही रही थीं कि अचानक इमारत में तेज धमाका हो गया। इसके बाद इमारत कुछ हिस्सा ढह गया।

जानकारी सामने आ रही है कि दिल्ली के पीरागढ़ी इलाके में जिस फैक्टरी में आग लगी है, वह बैटरी बनाने की फैक्टरी है।। बैटरी में धमाकों के चलते आग तेजी से फैली और इमारत का कुछ हिस्सा भी गिरा है और इसी के नीचे कुछ लोग दबे हुए हैं।

दिल्ली दमकल विभाग (Delhi Fire Services Atul Garg) के मुताबिक, फोन पर गुरुवार सुबह 4.23 बजे आग लगने की सूचना मिली थी। इसके बाद दमकल की 7 गाड़ियों को आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया था। आग बुझाने के दौरान इमारत में विस्फोट हो गया।  इस दौरान दमकल कर्मियों के साथ अन्य लोग भी वहां मौजूद जो दबे हुए हैं।

वहीं, आग के इस हादसे पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दुख जताया है।

वर्ष 2019 में दिल्ली में आग की तकरीबन दर्जनभर घटनाएं सामने आई थीं, जिसमें 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। बड़ी आग की कड़ी में अनाज मंडी में लगी आग में 40 से अधिक तो 12 फरवरी 2019 को करोलबाग इलाके में गुरुद्वारा रोड स्थित होटल अर्पित पैलेस में लगी आग में 17 लोगों की जान चली गई थी।

Related Articles

Back to top button