चुकंदर और गाजर खाने से होते है ये हैरान कर देने वाले फायदे…

चुकंदर और गाजर दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. गाजर और चुकंदर को आमतौर पर सलाद और जूस के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. ये वजन कंट्रोल करने में मददगार है, क्योंकि दोनों विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर होते हैं. एक कप गाजर और चुकंदर के जूस में बहुत कम कैलोरी होती है. अगर सुबह के समय चुकंदर या गाजर का जूस पीया जाए तो यह हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है. एक गाजर में चुकंदर की तुलना में अधिक पानी की मात्रा और अन्य विटामिन होते हैं, वहीं चुकंदर में अधिक प्रोटीन, आयरन, एनर्जी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट होता है

 

गाजर दृष्टि के लिए अच्छा
गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो विटामिन ए का ही एक टाइप है. गाजर का जूस आंखों की रोशनी को मजबूत करता है, यह बात कई शोध में सामने आ चुकी है. गाजर में मौजूद विटामिन हमारी दृष्टि को स्वस्थ बनाने में प्रमुख भूमिका निभाता है, विशेष रूप से यह कम रोशनी में देखने की क्षमता को बढ़ाता है. विटामिन ए की कमी से रतौंधी और जेरोफथाल्मिया की शुरुआत होती है. गाजर के जूस का नियमित सेवन इन स्थितियों से हमें मदद कर सकता है.

गाजर कैंसर से निजाद दिलाता है
गाजर का जूस कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने में मददगार है. गाजर ल्यूकेमिया को रोक सकता है. शोधकर्ताओं के अनुसार गाजर में मौजूद फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटोलिन कैंसर के ट्यूमर को बनाने वाले रक्त वाहिकाओं के निर्माण को रोककर कैंसर को रोकने और उसका इलाज करने में मदद करता है.

चुकंदर रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है
चुकंदर का जूस मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और prevent dementia को रोकने में मदद करता है. चुकंदर के जूस में आयरन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना चुकंदर का जूस या इसका सलाद के रूप में सेवन करना बेहद लाभदायक होता है. चुकंदर में नाइट्रेट्स भरपूर मात्रा में होता है. जिस कारण इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. चुकंदर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

चुकंदर कितना पौष्टिक है?
चुकंदर में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन फोलेट होता है. चुकंदर में फाइबर होता है. चुकंदर कब्ज को दूर करने के लिए बेहद उपयोगी है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम मात्रा होती है. चुकंदर खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है

Related Articles

Back to top button