कोई नहीं जानता होगा सेब के इन फायदों के बारे में, यकीनन आप भी चौंक जाएंगे

बचपन से हम लाखों बार सुनते आ रहे हैं कि अगर दिन में एक सेब खाओगे तो डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा. कई अध्ययनों से पता चलता है कि सेब स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है. खासकर जब पुरानी बीमारियों से लड़ने की बात आती है जिसकी वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत होती है. सेब के अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो बीमारियों से हमें दूर रखते हैं.

वजन कंट्रोल करता है

सेब वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है साथ ही यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है. सेब हृदय रोग, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 मधुमेह को कंट्रोल करता है. सेब बॉडी में पीएच के लेवल को भी कंट्रोल करता है.

कब्ज में दे राहत

लोगों में अकसर कब्ज या गैस की समस्या देखने को मिलती है. ऐसी स्थिति में सेब का सेवन आपके लिए काफी मददगार साबित होगा. सेब में मौजूद फाइबर पेट की कब्ज को सही करता है. जो लोग पेट की समस्या से जूझ रहें हैं उन्हें रोजाना सेब का सेवन करना चाहिए.

स्वस्थ दांत

सेब आपके टूथब्रश की जगह नहीं लेते हैं, लेकिन सेब को काटने और चबाने से आपके मुंह में लार का उत्पादन बढ़ जाता है, यह बैक्टीरिया के स्तर को कम करके दांतों की सड़न को कम करता है. सेब के अंदर मौजूद फाइबर की वजह से दांत स्वस्थ रहते हैं.

अल्जाइमर से बचें

सेब के लाभों पर एक अध्ययन से पता चलता है कि सेब का रस रोज पीने से अल्जाइमर दूर हो सकता है और यह मस्तिष्क पर उम्र बढ़ने के प्रभावों से लड़ने में मदद करता है. साथ ही कई शोध में सामने आया है कि सेब का सेवन कैंसर होने के खतरे को कम करता है

Related Articles

Back to top button