हड्डियों को कमजोर बना रहे आपके जूते,जानें रिसर्च से जुड़ी जानकारी

अक्सर देखा जाता हैं कि लोग ऐसे जूतों का चुनाव करते हैं जो कि आकर्षक दिखें और उनकी खूबसूरती को बढ़ाए। इसके चलते लोग अपने पैरों के आराम और सहूलियत को नजरअंदाज कर देते हैं। इसका निष्कर्ष यह निकलता है कि लोगों को शरीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके जूते आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं और उन्हें कमजोर बना रहे हैं। आज हम आपको इससे जुड़ी एक रिसर्च की जानकारी देने जा रहे हैं।

इटली की यूनिवर्सिटी ऑफ़ बोलोग्ना के शोधकर्ताओं ने शोध के अंतर्गत नार्थ अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप के 11 लोगों के 142 एड़ियों का अध्ययन किया। इसमें अफ्रीका के नगूगी किसान जोकि सैंडल पहनते हैं, न्यूयॉर्क के लोग और पाषाण युग के लोगों जोकि शिकारी हुआ करते थे की एड़ी की हड्डियां शामिल थीं।

Health tips,health tips in hindi,study report,health study,shoes weakening ankle bone ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, रिसर्च रिपोर्ट, हेल्थ रिसर्च, जूतों से हड्डियों में कमजोरी

पाषाण काल के शिकारी लोगों जोकि जूते का इस्तेमाल नहीं किया करते थे कि एड़ी ही हड्डी उन लोगों के मुकाबले काफी छोटी थी जोकि आज के समय में जूते पहनते हैं। पाषाण काल के लोग नंगे पैर ही (बिना जूतों के) दूर-दूर तक की यात्राएं किया करते थे और आज के लोगों के मुकाबले उनकी एड़ियां काफी फ्लेक्सिबल हुआ करती थीं।

वहीं अगर आज के समय में लोगों की बात की जाए तो शहरों में रहने वाले लोग जिन्हें कि लगातार जूते पहने रहने पड़ते हैं, जिन्हें बहुत कम और सपाट सतह पर चलना पड़ता है उनकी एड़ियां पहले के लोगों के मुकाबले ज्यादा सख्त होती हैं।

Related Articles

Back to top button