स्वास्थ्य

चेहरे के लिए नुकसानदायक है प्रोटीन पाउडर

बॉडी फिट करने के लिए लोग अक्सर ही प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. दूध, मक्खन, केसिन और सोया से बने सूखे पाउडर होते हैं. इससे बॉडी में असर तो पड़ता है लेकिन इससे नुकसान भी होता है जिसके बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं. प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए लोग प्रोटीन पाउडर का उपभोग करते हैं. अधिकांश फिटनेस उत्साही और पेशेवर बॉडीबिल्डर मांसपेशियों के विकास के लिए पाउडर का उपभोग करते हैं. प्रोटीन पाउडर शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है, लेकिन कुछ दुष्प्रभाव भी पैदा करता है.

मुंहासे
प्रोटीन पाउडर में कई प्रकार के हार्मोन और बायोएक्टिव पेप्टाइड्स होते हैं, जो सीबम में वृद्धि करता है. सीबम की वृद्धि त्वचा पर मुंहासे की समस्या का कारण बनती हैं.

पोषक तत्वों की कमी हो जाना
शरीर में पोषक तत्वों की कमी प्रोटीन पाउडर उपभोग करके हो सकता है. यदि आप अंडे, दूध और मांस जैसे प्राकृतिक प्रोटीन खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं तो ऐसी समस्या का कम होती है. प्रोटीन पाउडर अधिक प्रोटीन प्रदान करता है जो घनत्व होता है. इसकी खपत पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकता है.

इन्टेस्टाइनल माइक्रोबायोटा
वे प्रोटीन लैक्टोफेरिन जैसे कुछ यौगिकों का स्रोत होता है. ये यौगिक अडल्ट गट फ्लोरा के जोखिम में वृद्धि करता है. इससे पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है और गैस या अपच की समस्याएं भी हो सकती है.

टॉक्सिक होता है:
सस्ता प्रोटीन पाउडर जहरीला होता है, जो शरीर के लिए हानिकारक है. यह सिरदर्द, थकान, कब्ज और मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकता है.

Related Articles

Back to top button