आंतरिक्ष यात्रियों के साथ जाएंगे भारतीय व्यंजन, पढ़ें पूरा मेन्यू

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयान में शामिल होने वाले एस्ट्रोनॉट को अंतरिक्ष में घर का खाना मिलेगा। भारतीय एस्ट्रोनॉट के लिए खाने का मेन्यू तैयार कया गया है। इस मेन्यू में इडली, मूंग दाल का हलवा, एग रोल्स और वेज पुलाव शामिल है। इस खाने को मैसूर के रक्षा खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला में तैयार किया गया है।

इतना ही नहीं अंतरिक्षयात्रियों को खाना गर्म करने के लिए फूड हीटर्स भी उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही अंतरिक्षयात्रियों को पीने के लिए पानी और जूस दिया जाएगा। अंतरिक्ष में ग्रेवेटी नहीं होती इसलिए गगनयान मिशन जाने वाले एक विशेष कंटेनर बनाए गए है जिनमें वह आसानी से इसे ले जा सकें। जानकारी के लिए बता दें कि अंतरिक्ष यात्रियों को दिया जाने वाला ये खाना हेल्दी है और साथ ही वह एक साल तक चल सकता है। लेकिन, एक बार पैकेट खोलने के बाद उस खाने को 24 घंटे को अंदर-अंदर खत्म करना होगा। वह इसे आधा खाने का बाद स्टोर नहीं कर सकते हैं।

मेनू की जांच आइएएफ के चार प्रशिक्षणक्षु अंतरिक्ष यात्रियों पर की जाएगी। फीडबैक के मुताबिक खाने में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं। डीएफआरएल के निदेशक डॉ अनिल दत्त सेमवाल ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, ये खाने के  सभी सामान एस्ट्रोनॉट्स खाकर देखते हैं क्योंकि इनका चुनाव इस बात पर भी निर्भर करता है कि उन्हें ये कितने अच्छे लगते हैं। साथ ही इसरो की एक टीम इनकी जांच करेगी।

Related Articles

Back to top button