UK में लगातार जारी बारिश और बर्फबारी से पहाड़ से मैदान तक कोल्ड कर्फ्यू…..

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज लगातार तल्ख बना हुआ है। सोमवार से शुरू हुआ बारिश और बर्फबारी का दौर तीसरे दिन भी जारी है। बर्फबारी और बारिश से प्रदेश में जनजीवन प्रभावित हुआ है। गंगोत्री, यमुनोत्री और बदरीनाथ हाईवे बंद हैं। इसके अलावा चमोली में औली और कुमाऊं में थल-मुनस्यारी मार्ग पर भी यातायात बाधित है। हिमपात के कारण प्रदेश में 150 से ज्यादा गांव अलग-थलग पड़ गए हैं। वहीं दो सौ से ज्यादा गांव में बिजली गुल है।

कुमाऊं के नैनीताल और अल्मोड़ा में बर्फबारी के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार तक मौसम के तेवर नरम होने के संकेत नहीं हैं। बुधवार सुबह से गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ के साथ ही मसूरी के लालटिब्बा, चारदुकान, धनोल्टी, चकराता की पहाड़ियों में हिमपात का दौर जारी है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद शासन ने प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में पहाड़ से लेकर मैदान रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। केदारनाथ में छह फीट बर्फ की चादर बिछ गई है। चार दिन से वहां पुनर्निर्माण कार्य ठप हैं। रुद्रप्रयाग जिले में तुंगनाथ, चोपता, दुगलबिट्टा, देवरिताल, चिरबटिया और त्रियुगीनारायण में दिनभर रुक-रुक कर हिमपात होता रहा। इसके अलावा बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही चकराता व मसूरी के पास सुरकंडा के पहाड़ियां भी बर्फ से लकदक हैं। मौसम के मिजाज को देखते हुए हरिद्वार में कक्षा आठ तक के स्कूलों में बुधवार को अवकाश है।

कुमाऊं में भी हालात गढ़वाल मंडल की भांति ही रहे। सोमवार रात से मंगलवार पूरे दिन बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर चलता रहा। यह बुधवार को भी जारी है। पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित है। कुमाऊं में थल-मुनस्यारी के अलावा तवाघाट-नारायणआश्रम और तवाघाट-गाला मार्ग भी बंद हैं।

आज कई शहरों में एक्सट्रीम कोल्ड डे

मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार के लिए राज्य में रेड अलर्ट जारी किया है। आज प्रदेश के कई शहरों में शीत या तीक्ष्ण शीत दिवस होने की संभावना है। वहीं, 1800 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात की चेतावनी है। ऐसे में यातायात मार्ग बाधित होने की पूरी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने संबंधित विभागों को सतर्क करते हुए यात्रियों व पर्यटकों को भी एहतियात बरतने की सलाह दी है। विभाग की चेतावनी के बाद शासन ने प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

भूस्खलन की चपेट में आने से एक की मौत

चमोली जिले में चीन सीमा से सटे हेलंग क्षेत्र में भूस्खलन की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार देवग्राम का रहने वाला मोहन प्रसाद नौटियाल एक निजी कंपनी में कार्यरत था। सुबह वह आफिस जा रहा था, तभी वह पहाड़ से गिरे बोल्डर की चपेट में आ गया। आसपास के लोग उसे अस्पताल ले गए, लेकिन उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

बर्फबारी के चलते टिहरी प्रशासन ने मसूरी-धनोल्टी मार्ग पर फिलहाल यातायात रोक दिया है। प्रशासन के अनुसार मौसम की चेतावनी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। पिछले दिनों इस मार्ग पर 500 से ज्यादा पर्यटक फंस गए थे, जिन्हें आइटीबीपी की मदद से निकाला गया था।

बारिश की चेतावनी के मद्देनजर पुलिस भी अलर्ट

मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी के बाद पुलिस विभाग भी अलर्ट हो गया है। डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने देहरादून जिले के समस्त एसओ को बारिश के दौरान टीम सहित तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी हालत में पिकेट न छोड़े।

डीआइजी ने कहा कि भारी बारिश के दौरान किसी भी विकट परिस्थितियों में पुलिस टीम की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए खासकर मसूरी के सीओ और इंस्पेक्टर, एसओ राजपुर, सीओ सिटी ट्रैफिक और ट्रैफिक इंचार्ज हर समय अलर्ट रहें। डीआइजी ने कहा कि सबसे अधिक निगरानी मसूरी रूट पर रखी जा रही है, क्योंकि पर्यटकों के आवागमन के कारण यहां पर सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखना जरूरी है।

बारिश के चलते पर्यटकों में आई कमी

बारिश के कारण पर्यटकों की संख्या में काफी कमी आई है। इससे वाहनों की संख्या में आई कमी के कारण देहरादून शहर सहित मसूरी रूट भी यातायात सुचारु रूप से चला।

बारिश से जन जीवन बेहाल

मसूरी में सोमवार सुबह 10 बजे शुरू हुई बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। मसूरी में बारिश को लगातार 36 घंटे से अधिक समय हो गया है। इधर, देहरादून में भी करीब 28 घंटे से बारिश जारी है। लगातार हो रही बारिश से जन जीवन तो प्रभावित है ही दून समेत मसूरी में शीत का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम के बिगड़े मिजाज के बीच अधिकतम तापमान में पांच से सात डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ गई है। ऐसे में दून और मसूरी में भी शीत दिवस की संभावना है।

लगातार हो रही बारिश ने दून की रफ्तार धीमी कर दी। अधिकतम तापमान में आई भारी गिरावट से दिनभर ठिठुरन बनी रही। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अभी दून और आसपास के क्षेत्रों का मौसम ऐसा ही बना रहेगा। बुधवार की सुबह से दून मसूरी में बारिश होती रही, जबकि सुरकंडा और चकराता की चोटियों पर भारी हिमपात हुआ। इसके अलावा धनोल्टी में बारिश का दौर जारी रहा।

दून में रिकॉर्ड सात डिग्री सेल्सियस गिरा पारा

तीन दिन से हो रही बारिश के कारण अधिकतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। दून का तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस, जबकि मसूरी का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अभी दून और मसूरी के न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आएगी और शीत दिवस जैसे हालात बन सकते हैं। दून का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 12.5 और 10.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, मसूरी का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.9 और 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा बुधवार को दून का अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम सात डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

बारिश के चलते दफ्तर-बाजार रहे सूने

सोमवार रात से लगातार हो रही बारिश के कारण दून में अधिकांश सरकारी दफ्तरों में सन्नाटा पसरा है। बाजारों में भी कमोबेश यही आलम रहा। बारिश के कारण सड़कों में अधिकांश चौपहिया वाहन ही दौड़ते दिखे। इस कारण प्रमुख मार्र्गों पर जाम की स्थिति भी रही। उधर, पलटन बाजार समेत इंदिरा मार्केट, घंटाघर, तिब्बती मार्केट आदि में अन्य दिनों की अपेक्षा भीड़-भाड़ बेहद कम रही। अधिकांश सरकारी दफ्तरों में कार्मिक भी कम ही नजर आए, जबकि आमजन ने भी सरकारी दफ्तरों से दूरी बनाए रखी।

बादलों के आगोश में मसूरी

मसूरी में हल्की बारिश जारी है, पूरा शहर बादलों से घिरा है और दृश्यता घटकर 15 फीट तक है। वाहन चालकों को दिन में ही हेडलाइट जलाकर वाहन चलाने पड़ रहे। कड़ाके की ठंड के कारण अधिकांश लोग भी घरों से बाहर नहीं निकल रहे। पर्यटक भी अधिकांश समय होटल में ही बिता रहे हैं। मसूरी से लगे यमुना, अगलाड़ व भद्रीघाटी के काश्तकार बारिश होने से खुश हैं। उधर, समीपवर्ती सुरकंडा की पहाड़ियों पर जोरदार हिमपात हुआ है।

Related Articles

Back to top button