विधानमंडल की पहली बैठक की याद में प्रयागराज गौरव अनुभूति समारोह का होगा आयोजन

उत्तर प्रदेश के पहले विधानमंडल की प्रथम बैठक की स्मृति में बुधवार को शहर के राजकीय पब्लिक लाइब्रेरी के ऐतिहासिक सेंट्रल हाल में ‘प्रयागराज गौरव अनुभूति’ समारोह होगा। इसमें कई दिग्गज मौजूद रहेंगे। ठीक 133 वर्ष पहले आठ जनवरी 1887 प्रयागराज (पूर्ववर्ती इलाहाबाद) में लेजिस्लेटिव काउंसिल फार द नार्थ-वेस्टर्न प्रोविंसेज आफ अवध की पहली बैठक संपन्न हुई थी।

 

समारोह की अध्यक्षता विस अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित करेंगे

प्रयागराज का गौरव को बढ़ाने के लिए आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित करेंगे। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बतौर मुख्य अतिथि मौजूद होंगे। विशिष्ट अतिथि पूर्व राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी और सांसद फूलपुर केसरी देवी पटेल की उपस्थिति रहेगी। कई सांसदों व विधायकों को भी आमंत्रित किया गया है।

राजकीय पब्लिक लाइब्रेरी में शताब्दी समारोह वर्ष 2003 में हुआ था

वर्ष 2003 में राजकीय पब्लिक लाइब्रेरी में शताब्दी समारोह का आयोजन हुआ था। तत्कालीन राज्यपाल डॉ. विष्णुकांत शास्त्री, तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष केसरीनाथ त्रिपाठी व तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती के अलावा विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य भी शामिल हुए थे। वर्ष 2003 की बैठक में शामिल सदस्यों को इस बार भी आमंत्रित किया गया है। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क परिसर स्थित लाइब्रेरी में बुधवार को दोपहर 12 बजे होने वाले इस समारोह को लेकर पिछले तीन दिनों से तैयारियां चल रहीं थीं। मंगलवार को तैयारियों के मद्देनजर लाइब्रेरी बंद भी कर दी गई थी। यह कार्यक्रम उसी सेंट्रल हॉल में होगा, जिसमें काउंसिल की पहली बैठक हुई थी।

अब हर साल ‘प्रयागराज गौरव अनुभूति’ समारोह : केशव

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि अब हर साल इसी दिन (आठ जनवरी को) ‘प्रयागराज गौरव अनुभूति’ समारोह होगा। इसकी मजबूत नींव पड़ चुकी है। आने वाले वर्षों में यह बड़ा स्वरूप लेगा। अगले वर्ष इस आयोजन के लिए पहले से ही तैयारी शुरू करा दी जाएगी।  सरकार हर गौरवशाली क्षण को यादगार बनाएगी।

गौरवपूर्ण स्मृतियों को बार-बार दोहराएंगे : सिद्धार्थनाथ

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह का कहना है कि सरकार गौरवपूर्ण स्मृतियों को बार-बार दोहराएगी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में वह भी आमंत्रित किए गए थे मगर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में प्रेस कांफ्रेंस में भाग लेना है, इसलिए आयोजन में शामिल नहीं हो सकेंगे।

ऐतिहासिक महत्व को दोहराना ही चाहिए : केशरीनाथ

उत्तर प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल व बिहार के पूर्व राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी का कहना है कि विधानमंडल की पहली बैठक प्रयागराज में हुई थी, यह शहर के लिए गौरव की बात है। ऐतिहासिक महत्व को दोहराना ही चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 में शताब्दी समारोह उनकी ही पहल पर हुआ था।

Related Articles

Back to top button