सोमालिया संसद के बाहर जोरदार धमाका, 10 घायल और चार की मौत

बुधवार को सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में संसद के पास एक भयानक हादसा घटा है.संसद के पास एक कार बम धमाके में कम से कम चार लोग मारे गए और 10 घायल हो गए. प्रत्यक्षदर्शियों ने मुताबिक, धमाके के बाद काले धुएं का गुबार देखा गया और कई वाहनों में आग लग गई. अल-कायदा से जुड़े समूह द्वारा हाल ही में केन्या के अमेरिकी सैन्य अड्डे पर हमले के बाद इस्लामी समूह अल-शबाब ने मौजूदा हमले की जिम्मेदारी ली है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुलिस अधिकारी अदन अब्दुल्लाही ने कहा कि विस्फोटकों को एक वाहन में पैक किया गया था. इससे सुरक्षा बलों को लगा कि वह चौकी से गुजरने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाया और आत्मघाती हमलावर ने वहीं पर धमाके को अंजाम दे दिया. धमाके के वक्त पास स्थित एक दुकान पर मौजूद अब्दिरहमान मोहम्मद ने बताया कि विस्फोट होते ही उन्होंने कई शव देखे. उन्होंने कहा कि कई लोगों के शरीर में वाहनों की नुकीली चीजें घुस गई जिससे उनकी मौत हो गई. धमाके के बाद चारों तरफ अराजकता थी. धमाके के तुरंत बाद एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गई. एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी शमसो अली ने बताया कि भगवान के लिए धन्यवाद मैं दूर था, लेकिन मैंने धुआं और कई वाहनों को आग लगते देखा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मोगादिशु लगातार अल-शबाब के हमलों की चपेट में है, जिसने सोमाली सरकार को गिराने के लिए एक दशक से अधिक समय तक लड़ाई लड़ी है. अल-शबाब ने इस क्षेत्र में अपने नेटवर्क का विस्तार करने में भी कामयाबी हासिल की है, विशेष रूप से केन्या में जिसने 2011 में सोमालिया में सैनिकों को भेजने के बाद जवाबी कार्रवाई में कई विनाशकारी हमलों का सामना किया है.आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा चरमपंथी संगठन ‘अल शबाब’ अक्सर इस तरह के हमलों को अंजाम देता रहता है. चरमपंथी समूह को कई साल पहले मोगादिशु से खदेड़ दिया गया था, लेकिन वह सुरक्षा चौकियों, होटलों और समुद्र किनारे इस तरह के बड़े हमलों को अंजाम देता रहता है. मध्य और दक्षिणी सोमालिया के कुछ हिस्सों पर अलकायदा का नियंत्रण है.

Related Articles

Back to top button