ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद का निधन PM मोदी ने शोक व्यक्त किया

ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद का निधन हो गया है. ओमान मीडिया के मुताबिक सुल्तान काबूस का निधन शुकवार को हुआ. सुल्तान के निधन के बाद शनिवार को ओमान में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया. हालांकि सुल्तान की मौत के कारण का अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

वह 79 वर्ष के थे. सुल्तान काबूस वर्ष 1970 से लगातार इस पद पर बने हुए थे. सुल्तान के कार्यालय ने कहा कि उनका लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उनके निधन पर पर रॉयल कोर्ट के दीवान ने शोक संदेश जारी किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुल्तान के निधन पर शोक व्यक्त किया.

शोक संदेश में कहा गया, ’14वें जुमादा अल-उला सुल्तान काबूस बिन सैद का शुक्रवार की देर रात निधन हो गया. पिछले 50 वर्षों में एक व्यापक पुनर्जागरण की स्थापना के बाद से उन्होंने 23 जुलाई 1970 को सत्ता संभाली थी. इस पुनर्जागरण के परिणामस्वरूप एक संतुलित विदेश नीति बनी जिसे पूरी दुनिया ने सम्मान के साथ सराहा.’

सुल्तान काबूस बिन सईद के निधन पर 3 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है.

काबूस बिन सईद ओमान में सबसे ज्यादा समय तक सुल्तान रहे. काबूस ने 1970 में अपने पिता को गद्दी से हटा दिया था और खुद सुल्तान की गद्दी पर बैठ गए थे.

सुल्तान काबूस ने शादी नहीं की थी. उनके निधन के बाद सुल्तान के पद के लिए कोई उत्तराधिकारी नहीं है. हालांकि, निधन के बाद अब तीन दिन के अंदर वहां के शाही परिवार परिषद से नया सुल्तान चुना जाएगा.

Related Articles

Back to top button