भूकंप के झटकों से दहल गई लद्दाख की जमीन, 5.3 दर्ज की गई तीव्रता

लद्दाख की जमीन रविवार को भूकंप के झटकों से दहल गई। भूकंप की तीव्रता 5.3 दर्ज की गई। शुरुआती जानकारी में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। इससे पहले शनिवार देर रात 2.20 बदे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि, रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता आज के भूकंप के मुकाबले कम थी।  रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई थी।

भूकंप का केंद्र भारत-चीन सीमा के पास था। कुछ समय तक भूकंप के झटके सीमित रहे थे। कश्मीर आपदा प्रबंधन सेल के प्रभारी आमिल अली ने कहा था कि भूकंप के केंद्र लेह के पूरब में 209 किलोमीटर दूर लद्दाख और चीन के झिनझियांग के बीच सीमा पर था। इसी के साथ पहाड़ी क्षेत्र में ग्लेशियर गिरने की आशंका बढ़ गई है।

वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने हिमाचल के कुल्लू और लाहुल स्पीति में पांच जगह पर बर्फ गिरने की चेतावनी जारी की थी। इसी बीच भूकंप के झटकों से लोगों की चिंता बढ़ गई है। जिला प्रशासन सहित पुलिस ने लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की सलाह दी है। साथ ही पर्यटकों को भई ऊंचाई वाले ज्यादा बर्फबारी वाले क्षेत्र में न जाने सलाह दी गई है।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान राज्यभर में अधिक बारिश व बर्फबारी होने की बात कही गई है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार तक राज्य में बड़े पैमाने पर बारिश और हिमपात हो सकती है।

Related Articles

Back to top button