लखनऊ में हत्‍या और चोरी की घटनाओं में बढ़ोतरी, 24 घंटे में तीन चोरियां-दो शव बरामद

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हत्‍या और चोरी की घटनाएं बढ़ती दिखाई दे रही हैं। चोर-बदमाश बेखौफ आपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर पुलिस को चुनौती दे रहे हैं। रविवार को अलग-अलग स्‍थानों पर चोरों ने हाथ साफ किया। वहीं, बाजारखाला क्षेत्र में दो पक्षों में विवाद के बाद महिला और उसके बेटे पर लोहे के रॉड से हमला हुआ। इसी दिन संदिग्ध हालात में 50 वर्षीय डालीगंज निवासी दूधिये की मौत हुई। दुबग्गा में एक 35 साल के युवक का संदिग्ध परिस्थितयों में शव नाले में पड़ा मिला। हालांकि, पुलिस ने कैसरबाग में तेजाब छलकने से किशोरी समेत तीन के झुलसने के मामले में आरोपित कारीगर को गिरफ्तार कर लिया है।

कार का शीशा तोड़कर प्रोफेसर का पर्स उड़ाया

केकेसी इंटर कॉलेज के बाहर रविवार दोपहर बाद बदमाश कार का शीशा तोड़कर लविवि की असिस्टेंट प्रोफेसर अल्का मिश्रा के बैग में रखा पर्स और जरूरी दस्तावेज उड़ा ले गए। पीडि़ता की तहरीर पर हुसैनगंज पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच कर रही है। असिस्टेंट प्रोफेसर अल्का मिश्रा ने बताया कि रविवार को वह केकेसी में आयोजित अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के सम्मेलन में प्रतिभाग करने गई थीं। कार बाहर खड़ी दी थी। शाम डिप्टी सीएम कार्यक्रम से निकले। इसके बाद वह भी घर जाने के लिए निकलीं। बाहर कार का शीशा टूटा था। बैग खुला पड़ा था। बैग में एक छोटा पर्स था। उसमें पैनकार्ड, चेकबुक, पासबुक थीं। इसके अलावा हार्ड डिस्क, पैन ड्राइव व अन्य दस्तावेज थे। अल्का मिश्रा ने हुसैनगंज थाने में तहरीर दी। इंस्पेक्टर ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

शादी के घर को चोरों ने बनाया निशाना 

पीजीआइ थाना क्षेत्र स्थित एल्डिको उद्यान दो निवासी अरुण कुमार दुबे शनिवार सुबह किसी काम से जौनपुर गए थे। पत्नी शैल दुबे बेटी की शादी की तैयारी के चलते मूल निवासी गाजीपुर गई थीं। अरुण की बेटी श्वेता शनिवार शाम को पड़ोस में एक रिश्तेदार के घर काम से गई थी। इसी बीच चोरों ने मकान का ताला तोड़कर नकदी व जेवरात पार कर दिए। रविवार सुबह जब अरुण वापस लौटे तो घर का ताला खुला मिला। सारा सामान बिखरा पड़ा था और चोरों ने आलमारी में बेटी की शादी के लिए रखे जेवरात और कपड़े पार कर दिए थे। चोर करीब 19 लाख के जेवर व अन्य सामान चोरी कर ले गए हैं। पुलिस ने छानबीन की और वापस चली गई। लेकिन, मौके पर डॉग स्क्वॉड और फॉरेंसिक टीम को बुलाना मुनासिब नहीं समझा। इंस्पेक्टर पीजीआइ अंजनी कुमार पांडेय के मुताबिक चोरी की एफआइआर दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

अधिवक्ता के घर भी लाखों की चोरी

पीजीआई थाना क्षेत्र स्थित वृंदावन सेक्टर 12 निवासी अधिवक्ता संकटा प्रसाद त्रिपाठी के घर से चोर लाखों रुपये के सोने-चांदी के जेवरात, नकदी समेत अन्य सामान चोरी कर ले गए। शनिवार देर शाम संकटा प्रसाद अपने बेडरूम में सोने के लिए चले गए। सुबह छह बजे जब नींद खुली तो देखा दूसरे कमरों के दरवाजे खुले पड़े थे। अंदर अलमारी के लॉक टूटे हुए थे। अलमारी से चोरों ने 70 किलो तांबे के और पीतल के बर्तन, दो लाख के जेवरात, 80 हजार रुपये व 40 हजार के कीमती कपड़े व कंबल चोरी कर लिए। तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। घटना से आक्रोशित अधिवक्ता ने बताया कि चोरी की सूचना के बाद भी पुलिस लगातार लापरवाही बरतती रही और कोई बड़ा अधिकारी मौके पर जांच के लिए नहीं पहुंचा।

मां-बेटे पर हमला, FIR; छेड़छाड़ का आरोप

बाजारखाला क्षेत्र में रविवार को दो पक्षों में विवाद हो गया। महिला का आरोप है कि पड़ोस में रहने वाले ऋषभ शुक्ला अचानक उनके घर में घुस गया और छेड़छाड़ शुरू कर दिया। शोरगुल सुनकर महिला के बेटे ने विरोध किया। आरोप है कि इससे नाराज आरोपित ऋषभ ने महिला के बेटे के सिर पर लोहे के रॉड से हमला कर दिया। बचाव करने पर महिला पर भी आरोपित ने कई वार किए। हमले में मां बेटे घायल हो गए, जिन्हें रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल ले जाया गया। पुलिस के मुताबिक, महिला की तहरीर पर आरोपित के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर छानबीन की जा रही है। साक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

दूधिये की संदिग्ध हालात में मौत, हत्या का आरोप

मामला हसनगंज कोतवाली का है। डालीगंज निवासी दूध विक्रेता अनिल सिंह (50) की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। उनका शव घर से थोड़ी दूरी पर गली के किनारे पड़ा मिला। अनिल के भाई नीरज ने पुरानी रंजिश में एक युवक व उसके साथियों पर मारपीट के दौरान हत्या का आरोप लगाया। इंस्पेक्टर हसनगंज अमरनाथ वर्मा ने बताया कि इस संबंध में थाने पर कोई सूचना नहीं दी गई। तहरीर मिलने पर पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। शनिवार देर रात तक जब अनिल घर नहीं लौटे तो परिवारीजनों ने उनकी तलाश शुरू की। देर रात उनका शव घर के पास गली में पड़ा मिला। इसके बाद सूचना पर डायल 112 वाहन से पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। उन्होंने अनिल को ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया, जहां उसे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृतक के भाई नीरज ने पूरे मामले की जांच की मांग की है।

नाले में मिला था युवक का शव, हत्या का आरोप

मामला काकोरी थानाक्षेत्र के दुबग्गा इलाके का है। दुबग्गा में कूड़े वाले चौराहे के पास दो जनवरी को हुई राकेश गौतम (35) की संदिग्ध मौत के मामले में परिवारजन ने हत्या का आरोप लगाया है। राकेश की पत्नी प्रियांशी ने पड़ोस में रहने वाले चार युवकों पर हत्या का आरोप लगाते हुए तहरीर दी है। पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पानी में डूबने से मौत होना बताया गया है। मामले की छानबीन की जा रही है। दुबग्गा के आम्रपाली सेक्टर एच निवासी प्रियांशी के मुताबिक, उनके पति राकेश एक जनवरी की दोपहर में घर से ठेला लगाने के लिए कूड़े वाले चौराहे पर गए थे। काफी देर तक वापस नहीं आने पर खोजबीन की गई, लेकिन उनका सुराग नहीं लगा। दो जनवरी को राकेश का शव चौराहे के पास नाले में मिला था, जिसकी जानकारी पुलिस ने घरवालों को दी थी। प्रियांशी का आरोप है कि राकेश की हत्या कर शव को नाले में डाला गया था। नाले में बहुत कम पानी थी। ऐसे में डूबने से मौत नहीं हो सकती। आरोप है कि कुछ दिन पहले ठेला लगाने को लेकर आरोपितों का राकेश से विवाद हुआ था। मलिहाबाद थाने में तैनात एएसपी सैय्यद मोहम्मद कासिम आविदी ने बताया कि प्रियांशी की तहरीर पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button