Budget से पहले आज होगी स्पेशल हलवा सेरेमनी: 2020

हर साल की तरह इस साल भी बजट से हर वर्ग को ढेर सारी उम्मीदे हैं और इसी बजट की छपाई का काम आज से शुरू होने जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में आज हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा और इसके साथ ही बजट की छपाई का काम शुरू हो जाएगा। आम से लेकर खास तक इस साल भी बजट से सभी को बड़ी उम्‍मीद है कि सरकार आम उनके लिए बड़े कदम उठा सकती है।

यह परंपरा रही है कि वित्त मंत्री खुद अपने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इस मौके पर मौजूद रहकर इसकी शुरुआत करते हैं। आज से बजट के काम में लगे अधिकारी दुनिया से अगले 10 दिन के लिए कट जाएंगे और किसी से कोई संपर्क नहीं रहेगा।

यहां तक कि वो अपने परिवार से भी दूर रहेंगे। नॉर्थ ब्लॉक में होने वाले इस कार्यक्रम में हलवा बनाकर सभी का मुंह मीठा करवाया जाता है। इसके बाद से ही बजट प्रिंटिंग प्रेस में वित्‍त मंत्रालय 100 से ज्‍यादा अधिकारी तब तक रहेंगे जब तक वित्‍त मंत्री संसद में बजट पेश नहीं कर देते।

बजट छपाई को लेकर भारी सुरक्षा और सतर्कता बरती जाती है। यह एक बेहद गोपनीय दस्तावेज होता है और ऐसे में इस पर काम करने वाले कर्मचारियों को बजट पेश होने के दिन तक सभी से दूर रखा जाता है। इसके अलावा जहां बजट की छपाई हो रही होती है उस जगह सुरक्षा एजेंसियों की कड़ी नजर रहती है।

इस बजट को बनाने वालों में वित्त मंत्रालय के अलावा कानून मंत्रालय, पेट्रोलियम मंत्रालय, रेल मंत्रालय विशेष तौर पर शामिल होते हैं।

Related Articles

Back to top button