हमें तय करना होगा कि रोजाना कुछ समय टेक्नोलॉजी से फ्री रहूंगा PM मोदी

PM मोदी: इस पीढ़ी में जीवन टेक्नोलॉजी ड्रिवन हो गया है, इसका भय नहीं आने देना चाहिए. टेक्नोलॉजी को अपना दोस्त मानें, प्रोएक्टिव होना जरूरी है.

मेरे लिए क्या उपयोगी है, ये जानना जरूरी है. स्मार्ट फोन आपका समय चोरी करता है लेकिन उसमें से कुछ समय करके अपने माता-पिता के साथ बैठिए.

टेक्नोलॉजी को अपने कब्जे में रखना जरूरी है.रेलवे स्टेशन पर पूछताछ की विंडो होती है, लेकिन वहां पर बोर्ड भी लगा होता है. लेकिन लोग बोर्ड कम देखते हैं और पूछते ज्यादा हैं.

लोग मैसेज करते हैं और फिर फोनकर करके पूछते हैं कि मेरा मैसेज मिला. नई पीढ़ी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सही करती है. अपनी मातृभाषा की डिक्शनरी को फोन में रखें और रोजाना कुछ वर्ड सीखें.

आज के वक्त में सोशल नेटवर्किंग सिर्फ अपने फोन में आ गई है, पहले दोस्त को जन्मदिन विश करते हैं लेकिन अब रात को ही मैसेज किया जाता है. टेक्नोलॉजी का गुलाम नहीं बनना चाहिए.

हमें तय करना होगा कि रोजाना कुछ समय के लिए टेक्नोलॉजी फ्री रहूंगा. कुछ समय अपनों के साथ बिताना जरूरी हैं. घर में एक कमरा ऐसा होना चाहिए जिसमें टेक्नोलॉजी को नो एंट्री होगी, उस कमरे में जो भी आएगा बिना टेक्नोलॉजी आएगा.

Related Articles

Back to top button