न्यूजीलैंड की टीम ने मैच में भारत के सामने जीत के लिए रखा 133 रन का लक्ष्य, विराट आउट

India vs New Zealand 2nd T20I Match Live: भारत और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड के ईडन पार्क में 5 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को जीत के लिए 133 रन का टारगेट दिया है। इसके जवाब में भारत ने खबर लिखे जाने तक 10 ओवर में 2 विकेट खोकर 60 रन बना लिए हैं। फिलहाल क्रीज पर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर हैं। भारत सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है।

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान कीवी टीम निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 132 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गप्टिल और टिम साइफर्ट ने 33-33 रन की पारी खेली, जबकि कोलिन मुनरो 26 और रोस टेलर 18 रन बनाकर आउट हुए। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 2 विकेट चटकाए। वहीं, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे और शार्दुल ठाकुर को 1-1 विकेट मिला।   

भारतीय पारी, रोहित और विराट हुए आउट

133 रन के जवाब में भारतीय टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा जो 8 रन बनाकर साउदी की गेंद पर टेलर के हाथों कैच आउट हो गए। वहीं, कप्तान विराट कोहली भी टिम साउदी के तीसरे ओवर में 11 रन बनाकर आउट हो गए।

न्यूजीलैंड की पारी, जडेजा ने दिखाई फिरकी 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड को सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने सधी शुरुआत दी। दोनों ने पहले पावरप्ले में 48 रन बनाए, लेकिन छठे ओवर की आखिरी गेंद पर गप्टिल आउट हो गए। शार्दुल ठाकुर की गेंद पर मार्टिन गप्टिल 20 गेंदों में 33 रन बनाकर कोहली के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, दूसरे विकेट के रूप में कोलिन मुनरो आउट हुए, जो शिवम दुबे की गेंद पर 26 रन के निजी स्कोर पर विराट के हाथों कैच आउट हुए।

पिछले मुकाबले की तरह इस मुकाबले में भी रवींद्र जडेजा ने कीवी टीम के ऑलराउंडर कोलिन डिग्रैंडहोम को फंसाया। डिग्रैंडहोम 3 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। जडेजा ने अपने अगले ओवर में कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन को 14 रन पर चलता किया। विलमयसन का कैच चहल ने पकड़ा। न्यूजीलैंड को पांचवां झटका रोस टेलर के रूप में लगा जो 24 गेंदों में 18 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर रोहित के हाथों कैच आउट हुए।

इस मैच में दोनों ही टीमें बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरी हैं। इससे पहले 24 जनवरी को इसी मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच खेला गया था, जिसे भारतीय टीम ने जीता था। इस सीरीज में टीम इंडिया 1-0 की बढ़त बनाए हुए है। ऐसे में दूसरे मुकाबले को जीतकर भारतीय टीम अपने देशवासियों को गणतंत्र दिवस का तोहफा देना चाहेगी और कीवी टीम पर बढ़त हासिल करना चाहेगी।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान) रोस टेलर, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), कोलिन डिग्रैंडहोम, ईश सोढ़ी, मिचेल सेंटनर , टिम साउदी, हमिश बेनेट और ब्लैर टिकनेर।

T20 क्रिकेट में न्यूजीलैंड के सामने भारत पस्त

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि इन13 मुकाबलों में सिर्फ 4 बार भारतीय टीम को जीत मिली है, जबकि 8 मुकाबले कीवी टीम ने अपने नाम किए हैं। वहीं, दोनों देशों के बीच एक मुकाबला रद रहा है। इसके अलावा साल 2016 से अब तक सिर्फ न्यूजीलैंड की टीम ही ऐसी है, जिसने भारत को 3 द्विपक्षीय टी20 सीरीज में हराया है। ऐसे में विराट आर्मी को कीवी टीम के खिलाफ सतर्क रहना होगा।

Related Articles

Back to top button