लाइफस्टाइल

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखना चाहती हैं तो, उबटन से निखार के ये मिलेंगे फायदे…

अगर आप अपने चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखना चाहती हैं तो केमिकल युक्त प्रोडक्ट के बजाय सदियों से जांचे-परखे तत्वों से त्वचा का निखार बढ़ाकर देखें। ऐसा ही एक असरदार तरीका है उबटन का इस्तेमाल। उबटन के इस्तेमाल से त्वचा मुलायम हो जाती है और चेहरे का नूर भी बढ़ जाता है। उबटन का इस्तेमाल करने के बाद चेहरा दमकने लगता है। यही निखार पाने के लिए दुल्हन शादी से एक महीने पहले से ही चेहरे के साथ पूरे शरीर पर उबटन लगाना शुरू कर देती हैं। इससे शादी और उससे जुड़े फंक्शन्स में दुल्हन की खूबसूरती देखते ही बनती है। आइए जानते हैं उबटन के फायदों के बारे में।

-उबटन एक तरह का हर्बल पेस्ट है, जिसे मिल्क/ मिल्क पाउडर, चना, बादाम पाउडर, हल्दी, मिल्क क्रीम, नींबू के रस और गुलाब जल आदि से तैयार किया जाता है। ये सभी सामग्रियां घर पर आसानी से पाई जा सकती हैं और इनके लिए ज्यादा खर्च की जरूरत रही नहीं होती।

-हल्दी में त्वचा को हेल्दी रखने वाली गुण पाए जाते हैं और यह उबटन की मुख्य सामग्री होती है। यह एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेटिव प्रॉपर्टीज से युक्त होती है, साथ ही इससे यंग लुक मिलता है। जिन महिलाओं को ड्राई और फ्लेकी स्किन की समस्या है, उन्हें भी उबटन से आराम मिलता है।

-उबटन का इस्तेमाल त्वचा का नेचुरल ग्लो बढ़ा देता है। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से त्वचा को नमी मिलती है और स्किन तरोताजा नजर आती है। चने का उबटन त्वचा से डेड सेल्स साफ करने में मदद करता है। वहीं चंदन त्वचा को स्मूथ लुक देता है।

-बहुत ही महिलाओं की त्वचा uneven नजर आती है, वहीं कई महिलाओं के चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आते हैं। इस तरह की समस्याओं के लिए में उबटन असरदार है। धूप में निकलने पर त्वचा को जितना नुकसान पहुंचता है, उसे ठीक करने में भी उबटन से मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button