विदेश

पाकिस्तान में खत्म नहीं हो रहे पोलियो के मामले अब 4 नए मामले आए सामने…

पाकिस्तान अपने यहां पोलियो को जड़ से खत्म नहीं कर पाया है। पाकिस्तान के प्रांतों में आए दिन किसी न किसी को मरीज में पोलियो के लक्षण पाए जा रहे हैं। हाल में पाक के दो प्रांतों सिंध और पंजाब में पोलियो के कुल 5 नए मामले प्रकाश में आए हैं।

इनमें से एक मामला सिंध में और 4 मामले पंजाब में पाए गए हैं। पाकिस्तान के इंग्लिश अखबार डॉन के अनुसार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक अधिकारी की ओर से ये जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि बीते साल मरीजों के नमूने लिए गए थे, उनको एनआईएच भेजा गया था, वहां से मिली रिपोर्ट के बाद ये पता चला है।

अखबार के अनुसार जकोबाबाद जिले के थुल तहसील के दीनापुर यूनियन काउंसिल (यूसी) का रहने वाला पांच साल का लड़का पोलियो वायरस के कारण लकवाग्रस्त हो गया। अन्य पीड़ित 48 महीने का एक लड़का है जो सिंधरी तहसील, मीरपुरखास जिले के फूलदोन यूसी का निवासी है। अधिकारी ने अपनी पहचान नहीं बताई है। मगर इन मामलों की पुष्टि जरूर की है। पंजाब में पोलियो वायरस से पीडि़त बच्चे दोनों लड़कियां हैं और वे एक ही जिले और यूसी के हैं। वे चार और 10 महीने की हैं।

पोलियो के राष्ट्रीय समन्वयक आपातकालीन ऑपरेशन सेंटर डॉ. राणा सफदर ने भी पोलियो के इन चार नए मामलों की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि हम लोग हर साल ऐसे मामलों को रखने के लिए नमूनों के संग्रह करते हैं, उसके बाद उसकी रिपोर्ट निकालते हैं, उस रिपोर्ट में ये पाए गए हैं।

डॉ. सफदर ने कहा कि अब तक 2020 में 7 मामलों की पुष्टि की गई थी और चालू वर्ष के आखिरी मामले की रिपोर्ट खैबर पख्तूनख्वा से की गई थी।उन्होंने कहा कि मरीज 18 महीने की बच्ची है, जो अब्बा खेल यूसी, लक्की मरवत तहसील की निवासी है।

मालूम हो कि पोलियो वैक्सीन लगाए जाने के अभियान के दौरान पाकिस्तान में बहुत से लोग इसका विरोध करते हैं वो अपने बच्चों को टीका नहीं लगवाते हैं जिसके कारण पाकिस्तान में जड़ से पोलियो को खत्म नहीं किया जा सका है।

Related Articles

Back to top button