डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के दौरान भारत-अमेरिका व्यापार समझौतों पर मुहर लगने की तैयारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे पर इस महीने के अंत में आने वाले हैं। इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच व्यापार समझौते (Trade Deal ) पर मुहर लगने की तैयारी है। जानकारी के अनुसार भारतीय और अमेरिका के व्यापार अधिकारी प्रस्तावित सौदे को अंतिम रूप दे रहे हैं, जिसमें कुछ विशिष्ट क्षेत्रों को शामिल करने की उम्मीद है।

सूत्रों ने कहा कि ट्रंप 23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच दो दिवसीय यात्रा पर भारत आने वाले हैं और दोनों ही पक्ष कार्यक्रम को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। यात्रा का मुख्य खंड राष्ट्रीय राजधानी में होगा, हालांकि ट्रंप किसी दूसरे शहर आगरा या अहमदाबाद का भी एक छोटी यात्रा कर सकते हैं। वॉशिंगटन की एक उच्च स्तरीय लॉजिस्टिक्स टीम ने ट्रम्प की विदेश यात्राओं को संभालने के लिए भारत के अपने पहले दौरे की तैयारियों के तहत पिछले हफ्ते भारत का दौरा किया।

व्यापार सहयोग और रक्षा सहयोग को बढ़ाने पर समझौता

एक सूत्र ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान व्यापार सहयोग और रक्षा सहयोग को बढ़ाने पर एक समझौते पर मुहर लगने की संभावना है। भारत कुछ स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों पर अमेरिका द्वारा लगाए गए भारी टैक्स के साथ-साथ जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (जीएसपी) के तहत कुछ उत्पादों पर टैरिफ पर लाभ की बहाली चाहता है। भारत भी अमेरिका में कृषि, ऑटोमोबाइल, ऑटो और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में अपने उत्पादों के लिए अधिक बाजार पहुंच की सुविधा के लिए अमेरिका पर दबाव बना रहा है।

क्या चाहता है अमेरिका

दूसरी ओर अमेरिका अपने खेत और विनिर्माण उत्पादों, डेयरी वस्तुओं और भारत में चिकित्सा उपकरणों के लिए अधिक बाजार पहुंच चाहता है। 2018-19 में, अमेरिका में भारत का निर्यात 52.4 बिलियन अमरिकी डॉलर था, जबकि आयात 35.5 बिलियन अमरिकी डॉलर था। व्यापार घाटा 2017-18 में 21.3 बिलियन अमरिकी डॉलर से घटकर 2018-19 में 16.9 बिलियन अमरिकी डॉलर हो गया। भारत को 2018-19 में यूएस से 3.13 बिलियन अमरिकी डॉलर का एफडीआइ प्राप्त हुआ, जो 2017-18 में 2 बिलियन अमरिकी डालर से अधिक था।

ट्रंप को अपने परिवार के साथ भारत आने के निमंत्रण

भारत ने पिछले साल गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर ट्रंप को आमंत्रित किया था, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति व्यस्तता के कारण नहीं आ सके। पिछले साल सितंबर में अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप को अपने परिवार के साथ भारत आने के निमंत्रण दिया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले महीने वाशिंगटन यात्रा के दौरान अमेरिकी पक्ष को बताया था कि भारत ट्रंप के मेहमाननवाजी के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा है। नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं।

Related Articles

Back to top button