दिल्ली में 8 फ़रवरी से पहले चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप लॉन्च किया

दिल्ली विधानसभा चुनाव में शनिवार को सभी 70 सीटों पर वोटिंग है और चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है. चुनाव प्रचार का शोर थम गया है. चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप (Voter Helpline App) लॉन्च किया है, जिसे आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर चुनाव संबंधी सभी तरह की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

इस वोटर हेल्पलाइन ऐप पर आप अपने उम्मीदावरों के हलफनामे को देख सकते हैं और उनके बारे में जान सकते हैं. इसके अलावा चुनाव से संबंधित शिकायत दर्ज करने समेत कई तरह की जानकारियां इस ऐप से हासिल सकते हैं. साथ ही दिल्ली में 8 फरवरी को होने वाली वोटिंग से लेकर 11 फरवरी को आने वाले नतीजे को भी इस ऐप से जान सकते हैं. वोटर हेल्पलाइन ऐप की मदद से वोटर लिस्ट में अपना नाम भी चेक किया जा सकता है.

इसे ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यह ऐप चुनाव आयोग के पोर्टल से लाइव डेटा अपडेट करती है. वोटर के रूप में आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी चेक करने के साथ ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं. आप अपने फॉर्म का स्टेटस भी वोटर हेल्पलाइन ऐप से चेक कर सकते हैं. इस पर चुनाव वोटिंग की जानकारी से लेकर नतीजों संबंधी जानकारी भी ली जा सकती है.

वोटर हेल्पलाइन ऐप के मुख्य फीचर में जानकारी वेरिफाइ करने की भी सुविधा है. एक मतदाता के रूप में आप अपने EPIC नंबर की मदद से अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. EPIC नंबर एक वोटर के रूप में आपको चुनाव आयोग की ओर से वोटर आईडी कार्ड पर दिया गया खास नंबर होता है. इसके अलावा वोटर आईकार्ड में आप अपने नाम, पते या विधानसभा क्षेत्र में बदलाव करना चाहते हैं तो इस ऐप पर आवेदन भी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button