डोनाल्ड ट्रंप के साथ पहली बार भारत दौरे पर आएगे उनकी बेटी और दामाद

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पहले भारत दौरे पर सोमवार(24 फरवरी) को यहां पहुंच रहे हैं। ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ,जो 24-25 फरवरी को भारत का दौरा कर रहे हैं, उनके साथ बेटी इवांका भी साथ आएंगी। सूत्रों के मुताबिक, इवांका ट्रंप अमेरिका की उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगी, जो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ भारत आएंगे। बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुश्नर अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार हैं।

पहली बार ट्रंप के साथ उनकी बेटी इवांका भारत दौरे पर आ रही हैं। इवांका के पति जेरेड कुश्नर भी ट्रंप परिवार के साथ होंगे। यह पहला मौका होगा जब पूरा ट्रंप परिवार किसी विदेशी दौरे में एकसाथ जा रहे हैं। गौरतलब है कि इवांका ट्रंप, नवंबर 2017 में हैदराबाद आई थीं। वहां उन्होंने एक कार्यक्रम में शिरकत किया था।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप, इवांका ट्रंप, और मेलानिया ट्रंप पहले अहमदाबाद और फिर आगरा की यात्रा पर जाएंगे। यहां पर वे ताजमहल देखेंगे और फिर दिल्ली देखेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल की भी भारत आने की संभावना है। इस उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल में वरिष्ठ सलाहाकार जेरेड कुशनर (Jared Kushner), यूएस ट्रेड प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटलाइजर (Robert Lighthizer), एनएसए रॉबर्ट ओ ब्रेन (Robert O’Brien), ट्रेजरी स्टीव मेनुचिन (Treasury Steve Mnuchin) के सेक्रेटरी, कॉमर्स विलबर रॉस एंड डायरेक्टर के सेक्रेटरी, ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट, मिक मुलवेनी (Mick Mulvaney) शामिल होंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को भारत की 36 घंटे से कम की यात्रा पर अहमदाबाद पहुंचेंगे।अहमदाबाद से वह आगरा की यात्रा करेंगे और फिर नई दिल्ली पहुंचेंगे। 25 फरवरी को नई दिल्ली में ट्रम्प और मोदी के बीच आतंकवाद-रोधी सहयोग को बढ़ावा देना, भारत-प्रशांत क्षेत्र में जुड़ाव को गहरा करना, रक्षा और व्यापार संबंधों को बढ़ाना और H1B वीजा पर भारत की चिंताओं पर बातचीत की संभावना है।

Related Articles

Back to top button