सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक अभियान के तहत चंडीगढ़ में वर्कशॉप का किया गया आयोजन….

कोरोना वायरस को लेकर का पूरी दुनिया में भयावह हालात बने हुए हैं। चीन के कई राज्‍यों में इसका प्रकोप देखने को मिल रहा है। हाल ही में जारी चीन के आंकड़ों के मुताबिक अभी तक करीब 2300 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी यह वायरस लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं फर्जी/गलत सूचनाओं के कारण लोगों के बीच का डर का माहौल है।

सोशल मीडिया समेत अन्‍य माध्‍यमों के जरिए फैल रही अफवाहों के चलते लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि सही तथ्य क्या है और गलत क्या है। इन अफवाहों से लड़ने के लिए ‘विश्वास न्यूज़’ ‘सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक’ के नाम से एक कैंपेन चला रहा है। ‘विश्वास न्यूज’ के साथ फेसबुक इस कैंपेन पर मिल कर काम कर रहा है। कैंपेन के जरिए अफवाह और भ्रामक सूचनाओं के खिलाफ लोगों में मीडिया लिटरेसी और जागरूकता बढ़ाई जा रही है। ‘सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक’ अभियान के तहत चंडीगढ़ में रविवार को वर्कशॉप का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान जागरण न्‍यू मीडिया और विश्‍वास न्‍यूज के सीनियर एडिटर प्रत्‍यूष रंजन के साथ वरिष्‍ठ सहयोगी उर्वशी कपूर और उमम नूर ने भी प्रतिभागियों के सवालों के विस्‍तार से जवाब दिए। इन लोगों ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों की आशंकाओं को दूर किया और फर्जी खबरों और अफवाहों से बचने के लिए भी कहा।

चंडीगढ़ के होटल राजश्री में आयोजित हुए इस वर्कशॉप में लोगों ने बड़ी संख्‍या में सहभागिता दिखाई। वर्कशॉप का आयोजन दो सत्रों में किया गया। पहले सत्र में फर्जी/भ्रामक सूचनाओं से बचने और जागरूक रहने की ट्रेनिंग युवाओं को दी गई। इस सत्र में युवाओं के बीच अभियान को लेकर काफी उत्साह भी देखा गया। वहीं, दूसरे सत्र में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक किया गया।

ट्रेनिंग सेशन के बाद लोगों को कैंपेन का हिस्‍सा बनने के लिए सहभागिता प्रमाणपत्र भी दिए गए। वर्कशॉप में ट्रेनिंग लेने वाले लोगों को अब ‘फैक्‍ट चेक चैम्‍प’ कहा जाएगा। यह चैम्प्स अपने सोशल सर्किल (परिवार, दोस्त और सहकर्मी) समेत अन्‍य लोगों के बीच स्वास्थ्य से जुड़ी गलत सूचनाओं के खिलाफ जागरूकता फैलाएंगे। इससे पहले ‘विश्वास न्यूज’ दिल्ली और भोपाल में भी ऐसे ही वर्कशॉप का आयोजन कर चुका है। वहीं, आने वाले दिनों में लखनऊ, पटना और वाराणसी में भी ‘सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक’ कैंपेन के जरिए वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button