Coronavirus Impact रिजर्व बैंक भारत एवं दुनियाभर के घटनाक्रमों पर बनाए हुए करीबी नजर

रिजर्व बैंक घातक कोरोनावायरस के प्रभाव को लेकर भारतीय एवं दुनियाभर की इकोनॉमी पर नजर बनाए हुए है और फाइनेंशियल मार्केट का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के वास्ते जरूरी कार्रवाई करने को तैयार है। केंद्रीय बैंक ने मंगलवार को यह जानकारी दी। RBI ने बयान जारी कर कहा कि कोरोनावायरस फैलने के कारण दुनियाभर के वित्तीय बाजारों में बहुत अधिक उथल-पुथल देखने को मिल रहा है। इससे सेंटिमेंट प्रभावित हो रहा है और निवेशक सेफ हेवेन की तरफ रुख कर रहे हैं।

समन्वित एक्शन की उम्मीद में मार्केट का सेंटिमेंट हुआ बेहतर

सरकार वित्तीय बाजारों में अब तक अफरा-तफरी को बहुत हद तक रोकने में सफल रही है। इसके साथ ही आर्थिक गतिविधियों में कमी को थामने के लिए समन्वित पॉलिसी एक्शन की उम्मीद से बाजार के सेंटिमेंट को मंगलवार को मजबूती मिली।

दुनियाभर की घटनाओं पर है RBI की नजर

RBI ने स्टेटमेंट में कहा है, ”रिजर्व बैंक भारत एवं दुनियाभर के घटनाक्रमों पर करीबी नजर बनाए हुए है और लगातार स्थिति की निगरानी कर रहा है। केंद्रीय बैंक वित्तीय बाजारों के सुचारू संचालन सुनिश्चित करने, बाजार में विश्वास एवं वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए उचित कार्रवाई को तैयार है।”

कई देशों में फैल गया है वायरस

उल्लेखनीय है कि चीन, दक्षिण कोरिया, इटली, ईरान और अमेरिका सहित कई देशों में coronavirus प्रसार की वजह से मार्केट पर असर देखने को मिला है। भारत में सोमवार को कोरोनावायरस के दो नए मामले सामने आने के बाद Sensex, Nifty धड़ाम हो गए। वहीं, भारतीय मुद्रा में भी फिसलन देखने को मिला।

सरकार ने जारी की ट्रेवल एडवाइजरी 

इसी बीच सरकार ने ट्रेवल एडवाइजरी जारी करते हुए इटली, दक्षिण कोरिया और जापान के ऐसे नागरिकों को तीन मार्च से पहले दिए वीजा/ ई-वीजा को सस्पेंड कर दिया है, जिन्होंने अब तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।

Related Articles

Back to top button