इस्लामिक सहयोग संगठन OIC ने कश्मीर की स्थिति पर जताई है चिंता, पढ़े पूरी खबर

हर दिन बढ़ती जा रही अशांति का सिलसिला आज इतना बढ़ चुका है कि हर तरफ लोग इस बात को लेकर परेशान है. वहीं  इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने कश्मीर की स्थिति पर चिंता जताई है और मामले के शांतिपूर्ण समाधान की इच्छा प्रदर्शित की है. पाक विदेश विभाग ने बयान जारी कर दावा किया है कि OIC के महासचिव की ओर से जम्मू-कश्मीर मामलों पर नियुक्त विशेष दूत यूसेफ एम अल डोबी ने यह बात कही है.

मिली जानकारी एक अनुसार दूत ने कहा है कि कश्मीर और फलस्तीन OIC की विचारणीय सूची में सर्वोच्च प्राथमिकता वाले मसले हैं. डोबी इन दिनों 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ पाक दौरे पर हैं. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि विशेष दूत ने कहा, जम्मू और कश्मीर का मसला अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त विवाद है. इसका शांतिपूर्ण समाधान किया जाना चाहिए. जम्मू-कश्मीर के लोगों की इच्छा के अनुरूप विवाद का हल निकालने के लिए ओआइसी सभी संभव कदम उठाएगा.

वहीं इस बात का पता चला है कि प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल में शामिल लोगों ने गुलाम कश्मीर के लोगों के साथ बैठक भी की और हालात के बारे में जानकारी ली. प्रतिनिधिमंडल भारत से लगने वाली नियंत्रण रेखा पर भी हालात का जायजा लेने गया और उसने मुजफ्फराबाद के उन शरणार्थी शिविरों को भी देखा जिनमें भारतीय गोलीबारी से बेघर हुए लोग रह रहे हैं. डोबी को मई 2019 में मक्का में हुए ओआइसी के सम्मेलन में विशेष दूत नियुक्त किया गया है

Related Articles

Back to top button