Holi 2020 अप्रवासी भारतीय एक-दूसरे को रंग-अबीर लगाकर दे रहे होली की शुभकामनाएं

होली की मस्ती ने अब सीमाओं को लांघना शुरू कर दिया है। सात समंदर पास ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में भी रंगों का त्योहार होली पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। यहां रह रहे अप्रवासी भारतीय एक-दूसरे को रंग-अबीर लगाकर होली की शुभकामनाएं दे रहे हैं। इन्हीं में से एक है एपीएम थाना क्षेत्र के माखनपुर निवासी सुमित कुमार का परिवार।

 

परंपरा को नहीं भूला

करीब एक दशक पूर्व ऑस्ट्रेलिया में पूरे परिवार के साथ शिफ्ट हो चुके सुमित होली मनाना नहीं भूलते। चूंकि होली मंगलवार को है, लिहाजा ऑस्ट्रेलिया में होली का त्योहार शनिवार को ही इनलोगों ने धूमधाम के साथ मनाया। सुमित बताते हैं कि अपने गांव की मिट्टी से दूर होकर भी वे पर्व-त्योहार को मनाना नहीं भूलते। इतना ही नहीं, वे अपने बच्चों को भी भारतीय संस्कृति के बारे में रू-ब-रू कराते रहते हैं।

पानी की बर्बादी नहीं

सुमित ने बताया कि कैनबरा में बिहार के दो-चार दोस्तों के अलावा उत्तर भारत के कई परिवार रहते हैं। ये लोग सभी त्योहार चाहे वह दुर्गापूजा हो या फिर दिवाली धूमधाम के साथ मनाते हैं। बताया कि गांव जैसा वातावरण यहां नहीं है, लिहाजा उतने पानी की बर्बादी नहीं करते है। कोशिश रहती हैं कि सूखी होली के जरिए ही इस त्योहार को मनाया जाए।

बच्चों ने की मस्ती

बताया कि होली के मौके पर अपने रिश्तेदारों को बुला लिया है। सभी मिलकर इस त्योहार को मना रहे हैं। होली खेलने के बाद मालपुआ, दहीबड़ा, इमली की चटनी, पनीर की सब्जी का आनंद पार्क में बैठकर दोस्तों के साथ लिया। बच्चों ने भी जमकर होली का आनंद उठाया है। कुछ ऐसे बच्चे थे जिन्होंने पहली बार होली खेली है। सच कहूं तो पर्व-त्योहार के समय घर और अपनों को बहुत मिस करता हूं।

Related Articles

Back to top button