सोने की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट… जाने क्या है आज का भाव

सोने के दाम में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को भारी गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली में सोने के दाम में 516 रुपये की जबरदस्त भाव कमी देखने को मिली। भारतीय मुद्रा ‘रुपया’ के मजबूत होने से सोने की कीमतों में कमी देखने को मिली है। HDFC Securities के मुताबिक सोना सोमवार को 45,033 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। हालांकि, चांदी की कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। दिल्ली में बुधवार को चांदी 146 रुपये चढ़कर 47,234 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई। पिछले सत्र में कारोबार बंद होने के समय चांदी 47,088 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर थी। इससे पहले फ्यूचर मार्केट में भी सोने के दाम में कमी और चांदी के भाव में तेजी देखने को मिला था।

इतने हो गए भाव

HDFC Securities के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ”दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में 516 रुपये की कमी दर्ज की गई।” बकौल पटेल बुधवार को Gold Price 44,517 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया।

सोने के दाम में गिरावट के ये हैं कारण

उन्होंने बताया कि अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले रुपया दिन के कारोबार में 36 पैसे मजूबत हुआ। इसके अलावा वैश्विक स्तर पर मिलेजुले रुख के कारण भी सोना सस्ता हो गया। वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमत 1,661 डॉलर प्रति औंस और चांदी का भाव 17.03 प्रति औंस पर है।

वायदा बाजार में ये रहे भाव

इससे पहले फ्यूचर मार्केट में सोने के दाम में 73 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट दर्ज की गई थी। वायदा बाजार में अप्रैल डिलिवरी वाले सोने का भाव 73 रुपये यानी 0.17 फीसद की कमी के साथ 43,667 रुपये प्रति दस ग्राम पर रह गया। वहीं, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर मई के कॉन्ट्रैक्ट वाली चांदी की वायदा कीमत 118 रुपये यानी 0.26% बढ़कर 46,240 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

Related Articles

Back to top button