भारत सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए गुरुद्वारा करतारपुर साहिब यात्रा को किया निलंबित

भारत सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए गुरुद्वारा करतारपुर साहिब यात्रा को निलंबित कर दिया गया है। सोमवार को गृह मंत्रालय ने अस्थायी रूप से इस प्रकोप के चलते यह फैसला लिया है। यह निलंबन 16 मार्च से जारी होगा। गौरतलब है की तेजी से बढ़ते कोरोना के कहर से भारत में 93 केस सामने आ चुके हैं। इसके अलावा दो लोगों की मौत हो चुकी है। पहली मौत कर्नाटक और दूसरी दिल्ली से हुई है। इसके बाद दिल्ली में कोरोना वायरस के चलते हुई बुजुर्ग महिला के शव को दफनाने को लेकर भी विवाद पैदा हुआ था।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस से पहली मौत कर्नाटक में हुई थी। इसके बाद भारत की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के चलते दूसरी मौत हुई थी। अब तक भारत के 13 राज्यों में कोरोना का कहर पहुंच चुका है। कुल 93 लोग संक्रमित हैं। वैश्विक स्तर पर इस वायरस से 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 1 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। इस वायरस के चलते भारत में मॉल, सिनेमाहाल, पब, जिम, स्कूल और कॉलेज तो बंद कर ही दिए गए हैं, लोगों से बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकलने की अपील की जा रही है।

कोरोना वायरस के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए युद्ध स्तर भारत सरकार कार्य कर रही है। शनिवार देर रात ईरान से 234 भारतीयों को लेकर एक विमान मुंबई एयरपोर्ट पहुंचा गया। फिलहाल इस वायरस का अभी तक कोई भी कारगर इलाज नहीं मिल पाया है। वहीं इजरायल का दावा कि इस वायरस से निपटने के लिए उन्होंने टीका विकसित कर लिया है, जिसका खुलासा जल्द ही वह करेंगे।

Related Articles

Back to top button