बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि पीडि़तों से मिले जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. महेंद्र सिंह, स्‍वजनों की आर्थिक सहायता की….

पिछले दिनों की बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों का काफी नुकसान हुआ है। इससे जान-माल की क्षति भी हुई है। पीडि़तों का हाल-चाल लेने और उन्‍हें आर्थिक सहायता देने प्रदेश के कैबिनेट व जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. महेंद्र सिंह रविवार को प्रयागराज पहुंचे। उन्‍होंने यमुनापार के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर पीडि़त परिवारों को सहायता का आश्‍वासन दिया। वहीं मेजा में आसमानी विपदा में मृत महिला के स्‍वजनों को आर्थिक सहायता भी की।

 

आंधी, पानी व ओले का कहर, तबाह हुए किसान

गुरुवार की रात और शुक्रवार को झमाझम बारिश, आंधी और ओले ने जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त कर दिया था। किसानों को अधिक नुकसान हुआ। तेज हवा के साथ बारिश से खडी फसलों को चौपट कर दिया। बिन मौसम की बरसात से अन्‍नदाता काफी मायूस हैं। यमुनापार के किसानों को अधिक हानि हुई। बारिश के साथ ओले पडऩे से यमुनापार के कोरांव, मेजा, लेडिय़ारी, खीरी और नारीबारी इलाके में ज्यादातर दलहनी और तिलहनी के साथ गेहूं की अगेती फसलें भी चौपट हो गई। फसल गिरने से गेहूं के दाने खराब होंगे। पिछले हफ्ते भी यमुनापार के कोरांव, मेजा, बड़ोखर, नारीबारी, घूरपुर में बारिश हुई थी। कई स्थानों पर ओले पड़े थे। आंधी-पानी के बीच एक महिला की मेजा में मौत भी हो गई थी वहीं उसका पति जख्‍मी होकर अस्‍पताल में भर्ती है।

किसानों के नुकसान का जिला प्रशासन सर्वे करा रहा है, प्रभारी मंत्री का दौरा

किसानों के इस नुकसान का जिला प्रशासन सर्वे करा रहा है। किसानों की इस कठिन घड़ी में उन्‍हें आश्‍वासन देने के लिए रविवार को जलशक्ति मंत्री डाॅ. महेंद्र सिंह प्रयागराज का दौरा किया। वह जिले के प्रभारी मंत्री भी हैं। प्रभारी मंत्री इस समय यमुनापार में आसमानी आफत से पीडि़त किसानों से मिलने के लिए गांवों का दौरा कर रहे हैं। दोपहर बाद वह जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। इसके बाद प्रेस को संबोधित करेंगे।

मृत महिला के स्‍वजनों को चार लाख का दिया चेक

मेजा के सिटकी गांव पहुंचकर कैबिनेट मंत्री महेंद्र कुमार पांडेय ने मृतक महिला के स्‍वजनों को चार लाख रुपये का चेक दिया। बता दें कि पिछले दिनों पहले तेज आंधी तूफान एवं बरसात के दौरान दीवार गिर गई थी जिसमें उक्त गांव निवासी शिवकुमारी देवी व उनके पति गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 3 दिन पहले इलाज के दौरान शिवकुमारी की मौत हो गई थी जबकि उसके पति अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। इसी को लेकर कैबिनेट मंत्री महेंद्र कुमार पांडेय ने रविवार की सुबह पीड़ित परिवार को चार लाख रूपये का मुआवजा दिया इस मौके पर जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी क्षेत्रीय विधायक नीलम करवरिया,  उप जिलाधिकारी मेजा रेनू सिंह,  तहसीलदार मेजा दीपिका सिंह सहित क्षेत्रीय नेतागण एवं अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button