आंवला इम्यूनिटी बढानें में करता है मदद, घर पर बनाये आंवले की चटनी

सर्दियों के मौसम में खाने के साथ अगर चटनी भी हो तो खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. रोज का साधारण खाना हो या फिर चाट-पकौड़ी और समोसा खट्टी चटनी इसका जायका कई गुना बढ़ा देती है. लेकिन ज्यादा खट्टा सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो इसके विकल्प के तौर पर आंवले की खट्टी चटनी बना सकते हैं. आंवला इम्यूनिटी भी बढ़ाता है जिससे कि शरीर बीमारियों से बचा रहता है. आइए आज सीखते हैं आंवले की चटनी बनाने का तरीका…

आंवले की चटनी बनाने के लिए जरूरी सामग्री:
हरा धनिया – 100 ग्राम
आंवला – 100 ग्राम
लहसुन- 5 कली
काली मिर्च – 10
हरी मिर्च – 4हींग – 1 पिंच
जीरा – आधा छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार

आंवले की चटनी बनाने का तरीका (Gooseberry Chutney):
आंवले की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आंवलों को पानी से अच्छे से धो लें और एक कपड़े से इसे पोछकर सुखा लें. इसके बाद चटनी बनाने के लिए आंवले को काट कर इसका गूदा निकाल लें और बीज फेंक दें.

अब धनिया को धोकर साफ कर लें और चाकू से बारीक कतर लें. 5 कलि लहसुन छीलकर धो लें. अब लहसुन, धनिया और आंवले को मिक्सी के जार में डालें और इसमें कटी हरी मिर्च, नमक, जीरा, हींग, काली मिर्च और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सी चला दें. लीजिए आपकी आंवले की चटनी तैयार हो चुकी है.

अगर आप चटनी में तड़का भी मारना चाहते हैं तो कढ़ाई में सरसों का एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें. इसके बाद इसमें लाल मिर्च (खड़ी) डालें और फिर साथ ही जीरा भी डाल दें. अब इस तड़के को आंवले की चटनी के ऊपर डालें. इस तरह से आपकी तड़के वाली आंवले की चटनी तैयार हो जाएगी .

आप इस चटनी को हवा-डिब्बे में रखकर फ्रिज में रख दें तो 4 से 5 दिन तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. आप इस चटनी से खिचड़ी, रोटी, पूड़ी पराठा या फिर टिक्की और समोसे भी खा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button