ईरान और अमेरिका के बढ़ते तनातनी के बीच ईरान का साथ देने उतरा वेनेजुएला

दो दिन पूर्व ईरान ने अमेरिका को जो चेतावनी दी थी, उसके बाद अब हालात बिगड़ते दिखाई दे रहे हैं। इस मामले में वेनेजुएला के कूदने के बाद युद्ध जैसे हालात बन गए हैं। वेनेजुएला ने स्पष्ट कर दिया है कि वह ईरान की सहायता करेगा और इसी को लेकर अमेरिकी नेवी ईरानी जहाजों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है।

दरअसल, वेनेजुएला बड़ी संख्या में ईरान से पेट्रोल-डीजल इम्पोर्ट करता है, जिसको लेकर बीते दिनों ईरान ने कहा था कि अमेरिका उसके जहाजों को परेशान करने में जुटा हुआ है, किन्तु वह किसी भी हालात में वेनेजुएला को तेल की आपूर्ति देना बंद नहीं करेगा। इतना हीं नहीं ईरान ने सीरिया और दूसरे खाड़ी देशों में रहने वाले अमेरिकियों को इसके लिए गंभीर अंजाम भुगतने की भी धमकी दे डाली थी।

अब अमेरिका और ईरान की इस तनातनी में वेनेजुएलाबीच भी कूद पड़ा है। वेनेजुएला के रक्षा मंत्री जनरल व्लादिमीर पादरिनो ने कहा कि वे अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र में ईरानी जहाजों का स्वागत करेंगे और उसे किसी भी तरह के अमेरिकी हमले से बचाएंगे। आपको बता दें कि किसी भी देश का विशेष आर्थिक क्षेत्र तट से 200 समुद्री मील तक के दायरे में फैला होता है। इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए संबंधित देश के मंजूरी की आवश्यकता होती है।

 

Related Articles

Back to top button