उत्तर प्रदेश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 1361 तक पहुंचा, 24 घंटों के दौरान 15 लोगों की गई जान

 उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बीते 24 घंटों के दौरान 15 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में कोराना संक्रमण काल में यह पहला मौका है जब एक साथ इतनी संख्या में लोगों ने दम तोड़ा है। अभी तक कोरोना संक्रमित कुल 153 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। बीते 24 घंटे में 131 प्रवासी और संक्रमित पाए गए, जिससे इनका आंकड़ा बढ़कर 1361 पहुंच गया है। यानी कुल मरीजों का 23 फीसद प्रवासी हैं। दरअसल, अब जो नए मरीज मिल रहे हैं, उनमें ज्यादातर प्रवासी लोग हैं। राज्य में अब तक कुल 5770 लोग कोरोना के संक्रमण के शिकार हो चुके हैं।

यूपी के फीरोजाबाद कोरोना ने 75 वर्षीय बुजुर्ग की जान ले ली। उसे शुक्रवार को कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। चार दिन पहले बेटे की भी मौत हो गई थी। वहीं प्रयागराज में सोरांव के तहसीलदार की जांच रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है। वह पिछले कई दिनों से फील्ड में काम कर रहे थे। नोडल अधिकारी डॉ ऋषि सहाय ने बताया कि उन्हें कोटवा सीएचसी में भर्ती कराया गया है। इटावा जिले में नौ और लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। वहां कोरोना मरीजों की कुल संख्या 35 पहुंच गई है, जिसमें से एक्टिव केस 33 हैं। इसी प्रकार हरदोई जिले में पांच और मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। पांचों युवक संडीला तहसील क्षेत्र के रहने वाले हैं। सभी लोग महाराष्ट्र से लौटे थे। हरदोई जिले में संक्रमितों की संख्या 27 पहुंच गई है।

कानपुर के किदवई नगर के प्राइवेट डॉक्टर और रायपुरवा के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में संविदा पर तैनात वार्ड ब्वॉय की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टर ने निजी लेब में जांच कराई थी, जबकि वार्ड ब्वॉय के नमूने की जांच जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब में हुई। कानपुर में अब कोरोना पॉजिटिव की संख्या 326 हो गई है, इसमें 10 की मौत हो चुकी है जबकि 288 स्वस्थ हो चुके हैं। कानपुर देहात में भी एक और कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। वह महाराष्ट्र से 18 मई को आया था। अब कानपुर देहात में कोरोना संक्रमितों की संख्या 9 हो गई है। वहीं  मुरादाबाद के तीन लोगों में कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।

मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 120 और मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक 3324 मरीज यानी 58 फीसद लोग ठीक हो चुके हैं। यह राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर है। शुक्रवार को जिन 14 लोगों की मौत हुई उसमें आगरा के पांच, जौनपुर व अयोध्या के दो-दो, अलीगढ़, रायबरेली, महाराजगंज, अंबेडकरनगर और हमीरपुर का एक-एक व्यक्ति शामिल है। वहीं शनिवार को फीरोजाबाद में एक 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई है। चार दिन पहले उसके बेटे की मौत हुई थी। अब तक सर्वाधिक 33 लोग आगरा में दम तोड़ चुके हैं।

जौनपुर में सबसे ज्यादा मिले संक्रमित

शुक्रवार को राज्य में जो 236 नए मरीज मिले उनमें जौनपुर में 43, आगरा में छह, मेरठ में छह, कानपुर में दो, नोएडा में पांच, लखनऊ में दो, सहारनपुर में आठ, गाजियाबाद में छह, फीरोजाबाद में चार, मुरादाबाद में तीन, बस्ती में एक, अलीगढ़ में पांच, रामपुर में छह, हापुड़ में दो, गाजीपुर में 14, सिद्धार्थनगर में 12, बहराइच में दो, बिजनौर में आठ, प्रयागराज में छह, रायबरेली में तीन, मथुरा में एक, प्रतापगढ़ में दो, अयोध्या में 12, संतकबीरनगर में छह, लखीमपुर में सात, अमरोहा में चार, गोंडा में तीन, मुजफ्फरनगर में चार, सीतापुर में पांच, पीलीभीत में तीन, बदायूं में 17, बलरामपुर में दो, फतेहपुर में चार, महाराजगंज में एक, बरेली में चार, श्रावस्ती में एक, इटावा में आठ, मैनपुरी में एक, हरदोई में एक, औरैया में दो, उन्नाव में छह, हाथरस में एक, चित्रकूट में एक, बलिया में एक, भदोही में तीन और शाहजहांपुर में एक मरीज पाया गया है।

अब तक दो लाख से ज्यादा लोगों की जांच

यूपी में दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी श्रमिक व अन्य लोगों में से अब तक 6,58,982 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इसमें से लक्षण के आधार पर 48,654 प्रवासी लोगों के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। अब तक प्रदेश भर में कुल 2,14,060 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। इसमें से 20,7079 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यानी इनमें कोरोना नहीं पाया गया। 2327 संदिग्ध रोगियों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया।

Related Articles

Back to top button