कोरोना संक्रमितो की संख्या बढने से लॉकडाउन 5 लगाए जाने के पक्ष में हरियाणा सरकार

हरियाणा में पिछले कुद दिनों से कोरोना के नए मरीजाें की संख्‍या में वृद्धि से राज्‍य सरकार चिंंतित है और इसको लेकर अधिक सतर्क हाे गई है। इस कारण हरियाणा- दिल्‍ली बार्डर को फिर सील कर दिया गया है। इसके साथ ही वह 31 मई के बाद लॉकडाउन 5 लगाए जाने के पक्ष में है। हरियाणा सरकार ने सोनीपत, गुरुग्राम और फरीदाबाद में दिल्‍ली बार्डर काे सील कर‍ दिया है और सख्‍ती का आदेश दिया है। शुक्रवार सुबह से ही हरियाणा के दिल्‍ली से जुड़ी सीमाओं पर सख्‍ती बरती जा रही है। इस कारण सभी जगह बार्डर पर सुबह से ही भारी जाम की हालत है। बिना ई पास के वाहन और लोगों को नहीं जाने दिया जा रहा है।

विभिन्‍न जगहों पर हरियाणा-दिल्‍ली बार्डर सील किए जाने से लोगों को सुबह से ही भारी दिक्‍कत हो रही है। बिना ई पास वालों को न तो जाने दिया जा रहा है और न आने दिया जा रहा है। दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर इस कारण भारी जाम लग गया। यही हालत दिल्‍ली-फरीदाबाद बार्डर पर है। सोनीपत में कुंडली व अन्‍य बार्डर पर लोगों और वाहनों काे बिना ई पास के नहीं जाने दिया जा रहा है।

बॉर्डर पर बगैर पास के आवागमन की अनुमति नहीं

दिल्ली से सोनीपत में प्रवेश से पूर्व कुंडली बॉर्डर पर वाहनों व लोगों की सघन जांच जा रही है। बगैर ई-पास या गृह मंत्रालय के पास के किसी भी वाहन या लोगों को जिले की सीमा में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर यह कदम उठाया गया है। दिल्ली से आ रहे बगैर परमिशन लोगों को बॉर्डर पर रोकने के बाद वापस भी लौटाया जा रहा है।

यही नहीं, पास लेकर भी दिल्ली आने-जाने वालों का बॉर्डर पर पूरा रिकॉर्ड रखा जा रहा है। कुंडली बॉर्डर पर तैनात इंस्पेक्टर रमेश चंद्र ने बताया कि बार्डर पार बिना अनुमति के लोगों को प्रवेश नही करने दिया जा रहा है। इस दौरान कई बार लोगों उनसे उलझने और झगड़े करने की कोशिश भी करते है, लेकिन बिना अनुमति के उनकों सीमा प्रवेश नही करने दिया जा रहा है।

लॉकडाउन पर हरियाणा चलेगा केंद्र सरकार के फैसले के साथ, लेकिन विज चाहते हैं लागू हो Lockdown5.0

लॉकडाउन लगाने को लेकर यूं तो हरियाणा अक्सर केंद्र सरकार के फैसले के साथ चलता है, लेकिन गृह मंत्री अनिल विज की राय है कि प्रदेश में लॉकडाउन- पांच (Lockdown 5.0)लगना चाहिए। गृह मंत्री विज एनसीआर की वजह से हरियाणा में बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव केस से खासे चिंतित हैं। उन्होंने इसका कारण दिल्ली से संक्रमित लोगों की आवाजाही को बताया है। गृह मंत्री विज ने लोगों की आवाजाही रोकने के लिए दिल्ली बार्डर पर फिर से सख्ती करने तथा उसे सील करने के आदेश जारी किए हैं।

हरियाणा गृह मंत्री अनिल विज ने गृह सचिव को पत्र लिखखर दिए सख्ती बरतने के निर्देश

हरियाणा में कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि ठीक होने वाले लोगों का प्रतिशत भी 64 के आसपास है। विज के अनुसार एनसीआर में पड़ते हरियाणा के जिलों सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद व झज्जर में सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं। कुछ केस पलवल, पानीपत में भी हैं। इसलिए उन्होंने गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजयवर्धन को पत्र लिखकर दिल्ली बार्डर पूरी तरह से सील करने के आदेश दिए हैं।

कंटेनमेंट जोन की अवधि 14 दिन करने के लिए डा. हर्षवर्धन को भी लिखा पत्र

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि दिल्ली से जुड़े क्षेत्रों में कोरोना की संख्या बढ़ते जाना चिंताजनक है। जिन कैटेगरी को केंद्रीय गृह मंत्रालय व कोर्ट ने आने जाने की छूट दी है, उनके अलावा अन्य लोगों के आवागमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने को कहा गया है। उन्होंने इस कार्य में दिल्ली सरकार से भी सहयोग मांगा है।

उधर, कंटेनमेंट जोन की अवधि 18 दिनों की जगह 14 दिन करने के लिए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री विज ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन को भी पत्र लिखा है।

अमेरिका से डिपोर्ट लोगों से कबूतरबाजों ने वसूले लाखों रुपये, मुकदमे दर्ज होने शुरू 

उन्होंने बताया कि अमेरिका से डिपोर्ट होकर आए लोगों को विदेशों में भेजने के काम में कबूतरबाजों का हाथ है। इस काम में लगे लोगों पर शिकंजा कस दिया गया है। एक एक व्यक्ति से लाखों रुपया कबूतरबाजी में लगे लोगों ने वसूला है। इस मामले में अभी पूछताछ चल रही है।

गृह मंत्री विज के अनुसार प्रारंभिक सूचनाओं के आधार पर कहा जा सकता है कि काफी कुछ निकलने वाला है। कुछ कबूतरबाजों के खिलाफ मुकदमे भी दर्ज हो चुके हैं। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि जिस तरह से केस बढ़ रहे हैं, उसके मद्देनजर लॉकडाउन फाइव होना चाहिए। केंद्र सरकार यदि राज्यों से राय लेगा तो हरियाणा की ओर से यह सुझाव दिया जाएगा कि लॉकडाउन फाइव जरूरी है।

Related Articles

Back to top button