पोम्पियो बोले- भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव के हालात, अमेरिका की बॉर्डर पर है पूरी नज़र

भारत और चीन के बीच लद्दाख के पास बॉर्डर पर तनाव पिछले एक महीने से जारी है. दोनों देशों के बीच इसे बातचीत से सुलझाने की कोशिश हो रही है, लेकिन अभी तक हल नहीं निकला है. इस बीच अब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी माना है कि बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हैं. पोम्पियो का कहना है कि चीनी सेना भारत के बॉर्डर की ओर बढ़ गई है.

एक इंटरव्यू में माइक पोम्पियो ने भारत-चीन की स्थिति को लेकर बात की. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में चीनी सेना भारत के उत्तरी हिस्से की ओर बढ़ी है, लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारतीय बॉर्डर के पास चीनी सेना को देखा जा सकता है.

माइक पोम्पियो ने कहा कि चीन लगातार ऐसा कर रहा है, फिर चाहे किसी भी क्षेत्र में हो. उसने कोरोना वायरस की सच्चाई दुनिया से छिपाई, अब भारत के साथ बॉर्डर पर तनावपूर्ण हालात हैं और इससे पहले दक्षिणी चीन सागर में स्थिति बेहतर नहीं थी.

अमेरिकी विदेश मंत्री बोले कि अमेरिका की ओर से चीन के हर कदम पर नज़र रखी जा रही है, चीन सिर्फ कुछ महीनों नहीं बल्कि कई सालों से ऐसा ही करता आया है.

आपको बता दें कि लद्दाख के पास मई की शुरुआत से ही चीन और भारत के बीच हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. पहले यहां भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प-हाथापाई हुई. उसके बीच चीन ने सड़क निर्माण शुरू किया और फिर करीब 5 हजार सैनिक इकट्ठा कर लिए. इसके अलावा एयरबेस पर भी अपनी मौजूदगी बढ़ाई.

इसके जवाब में भारत ने भी सैनिकों की संख्या बढ़ाई है, तो साथ ही कुछ लड़ाकू विमान भी तैनात किए हैं. भारत की ओर से जारी सड़क निर्माण को भी नहीं रोका गया है और काम लगातार जारी है.

बीते दिनों खबर थी कि चीनी सेना के लड़ाकू विमान भारतीय बॉर्डर के पास लगातार उड़ान भर रहे हैं और चीन विमानों की संख्या बढ़ा रहा है. हालांकि, चीन की हर चाल पर भारतीय सेना और एजेंसियां पैनी नज़र रखे हुए हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री के बयान से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से भारत-चीन में जारी तनाव को सुलझाने का प्रस्ताव रखा गया था. हालांकि, मध्यस्थता के प्रस्ताव को पहले भारत और फिर चीन ने ठुकरा दिया.

Related Articles

Back to top button