चार रिक्त सीटों के लिए होने वाले चुनाव से पहले कांग्रेस के दो विधायकों ने दिया त्यागपत्र

 गुजरात में राज्यसभा की चार रिक्त सीटों के लिए होने वाले चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। गुरुवार को पार्टी के दो विधायकों ने त्यागपत्र दे दिया है, जबकि तीसके विधायक के भी इस्तीफे की आशंका जाहिर की जा रही है। 19 जून को 4 सीटों के लिए चुनाव होना है। एक दिन पहले ही कांग्रेस के कुछ विधायकों ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल से मुलाकात की थी, जिसे उन्होंने कोरोना को लेकर हुई चर्चा बताया था।

सूत्रों के मुताबिक, करजन सीट के विधायक अक्षय पटेल ने त्यागपत्र दे दिया है, जबकि कपराडा से MLA जीतू चौधरी अब पार्टी के साथ संपर्क में नहीं हैं। पार्टी यह मानकर चल रही है कि उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया है। वहीं एक और MLA के इस्तीफा देने की आशंका भी जताई जा रही है। ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के एक नेता ने कहा कि यदि भाजपा दूसरे राज्यों में ऐसी चीजें कर सकती है तो फिर गुजरात तो उनका होम ग्राउंड है।

इस बार गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटें रिक्त हुई हैं। गुजरात विधानसभा में भाजपा के 103 MLA हैं। कांग्रेस के 68, भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) के 2 और एनसीपी का एक विधायक है। राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 35.01 वोट की जरुरत होगी। अभी तक कांग्रेस BTP के 2 विधायकों और एक निर्दलीय के साथ अपनी संख्या को 71 के तौर पर देख रही थी। इस तरह वह 2 सीटें आसानी से जीतने का सपना देख रही थी। वहीं दूसरी ओर भाजपा को 3 सीटें जीतने के लिए 106 विधायकों के साथ की आवश्यकता पड़ेगी। इसका मतलब है कि भाजपा को अपने तीनों प्रत्याशियों को जिताने के लिए 3 और वोटों की जरूरत होगी।

Related Articles

Back to top button